logo-image

अब मोबाइल एप से बुक करें प्लेटफार्म और जनरल टिकट, रेलवे ने दी ये बड़ी सुविधा

अब यात्रियों को रेलवे काउंटर पर घंटों टिकट के लिए इंतजार नहीं करना होगा.

Updated on: 24 Jul 2019, 10:21 PM

highlights

  • मोबाइल एप से बुक करें अनारक्षित टिकट
  • अब टिकट लाइन से मिलेगी यात्रियों को छुटकारा
  • पेपर लेस टिकट का फायदा उठा सकेंगे

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को अब अनारक्षित टिकटों और प्लेटफार्म टिकटों के लिए नई सुविधा प्रदान की है. रेलवे की इस सुविधा की बदौलत अब आपको प्लेटफार्म टिकट और जनरल टिकट के लिए घंटों लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा. रेलवे ने हाल ही में एक नई मोबाइल एप्लीकेशन (एप) लॉन्च की है, जिसकी मदद से उपभोक्ता अपने मोबाइल के जरिए ही जनरल (अनारक्षित श्रेणी) टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट आसानी से खरीद सकेगा. इस सुविधा के आ जाने से अब यात्रियों को रेलवे काउंटर पर घंटों टिकट के लिए इंतजार नहीं करना होगा. रेलवे की इस नई एप्लीकेशन का नाम अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम (Unreserved Ticketing System) है. जिसे शॉर्ट में UTS एप का नाम दिया गया है.

रेलवे का ये नया एप एंड्रॉइड और आईफोन दोनों के पास उपलब्ध हैं, इस एप के उपयोग से रेलवे के टिकट काउंटर से भीड़ हटेगी साथ ही सरकार की पेपरलेस मुहिम को भी बढ़ावा मिलेगा यह एप रेलवे स्टेशन के 5 किलोमीटर की दूरी की रेंज से एक्टिव रहेगा. उपभोक्ता इस एप को डाउनलोड करने के बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से खुद को इस एप पर रजिस्टर्ड करना होगा. रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद स्क्रीन पर एक विंडो आएगी, जिसमें प्रोफाइल, बुक टिकट, शो बुक्ड टिकट, कैंसल टिकट, बुकिंग हिस्ट्री, आर-वॉलेट, हेल्प और लॉगआउट के ऑप्शन दिखाई देंगे.

उपभोक्ता इस एप की मदद से 200 किलोमीटर या उससे अधिक की दूरी की यात्रा के लिए तारीख से तीन दिन पहले तक अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं. वहीं यात्रा प्रारंभ करने वाले दिन आप किसी भी दूरी का टिकट खरीद सकते हैं. 

यह भी पढ़ें-भारत में 10 में से 7 महिलाएं देती हैं पति को धोखा, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

जानें पेपरलेस टिकट के बारे में
यात्री इस मोबाइल एप की मदद से पेपरलेस (बिना पेपर वाली) यात्रा टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट खरीद सकता है. इसके बदले में उपभोक्ता को मोबाइल एप के अंदर ही उसे डिजिटल फॉर्मेट में टिकट मिल जाएगी. ऐसी स्थिति में वो बिना प्रिंटेड टिकट के ही यात्रा कर सकता है. यात्री को यह टिकट उसी एप में 'शो टिकट' में जाकर टिकट चेकर को चेक करवानी होगी. आपको बता दें कि पेपरलेस टिकट को रद नहीं करवाया जा सकता. पेपरलेस टिकट बुक करने के एक घंटे के भीतर यात्रा शुरू होनी चाहिए. प्लेटफॉर्म टिकट को भी इस मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए बुक किया जा सकता है. यदि यात्री मोबाइल पर टिकट नहीं दिखा पाता है तो ऐसी स्थिति में उसे बिना टिकट यात्री ही माना जाएगा.

यह भी पढ़ें-निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में गुरुवार को होगी 36वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक