logo-image

अब भारतीय सेनाओं को पाकिस्तान के स्नाइपर राइफल भी नहीं कर सकते घायल, जानें इसके पीछे का राज

पाकिस्तानी आर्मी लाइन ऑफ कंट्रोल पर फायरिंग के लिए हमेशा स्नाइपर राइफल का इस्तेमाल करती है. इसको अप्रभावित करने के लिए मेजर अनूप ने इस जैकेट को बनाया है

Updated on: 23 Dec 2019, 11:30 PM

नई दिल्ली:

भारतीय सेना ने एक ऐसा बुलेट प्रूफ जैकेट तैयार किया है, जिसको स्नाइपर राइफल बुलेट भी भेद नहीं सकती है. सेना को सुरक्षित रखने के लिए फुल बॉडी बुलेट प्रूफ जैकेट तैयार किया गया है. इस जैकेट को पहन लेने से सेना पूरी तरह से सुरक्षित हो सकते हैं. फायरिंग में सेनाओं को अब जान नहीं गंवानी पड़ेगी. इस बुलेट प्रूफ जैकेट को मेजर अनूप मिश्रा ने तैयार किया है. पाकिस्तानी आर्मी लाइन ऑफ कंट्रोल पर फायरिंग के लिए हमेशा स्नाइपर राइफल का इस्तेमाल करती है. इसको अप्रभावित करने के लिए मेजर अनूप ने इस जैकेट को बनाया है. लाइन ऑफ कंट्रोल पर भारतीय सेना सुरक्षित रहे, इसके लिए सेना अधिकारी मेजर अनूप मिश्रा ने बुलेट प्रूफ जैकेट बनाया है. जिसका नाम सर्वत्र है.

यह भी पढ़ें- तेजस्वी यादव ने हेमंत सोरेन को दी बधाई, कहा- समर शेष ना तब था ना अब है भाई

यह सैनिकों को लेथल स्नाइपर राइफल बुलेट से सुरक्षा के लिए मुहैया कराया जा सकता है. मेजर अनूप ने कहा कि हमलोगों ने लेवल चार बुलेट प्रूफ बनाया है. जिसको पुणे मिलेट्री कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में विकसित किया गया है. यह फुल बॉडी को प्रोटेक्शन देगा. इस जैकेट से स्नाइपर राइफल की गोली से पूरी तरह से सुरक्षा मिलेगी. इस बुलेट प्रूफ जैकेट बनाने के लिए सेना प्रमुख विपिन रावत ने पुरस्कृत भी किया है. मेजर अनूप को आर्मी डिजाइन ब्यूरो एक्सेलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया है. यह अवार्ड उनको आर्मी टेक्निकल सेमिनार में दिया गया था. सैनिकों को अब पाकिस्तान की स्नाइपर राइफल बुलेट के किसी भी प्रभाव को हावी नहीं होने देगा.

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ नगरीय निकाय चुनाव के नतीजे कल, निर्दलीय के हाथ आ सकती है सत्ता की चाबी 

वहीं जब मेजर से पूछा गया कि इस जैकट को बनाने की जरूरत क्यों पड़ी? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी और लाइन ऑफ कंट्रोल पर पाकिस्तान की ओर से अक्सर स्नाइपर राइफल से हमला किया जाता है. इसलिए इसको बनाने की जरूरत हुई. ताकि सैनिकों को सुरक्षित रखा जा सके. सैनिकों को पूरी तरह से सुरक्षा मुहैया करवाना चाहिए. उसने कहा कि जैकेट को इनफैंट्री से जांच करवाई गई है. टेस्ट में जैकेट अव्वल निकला है. उन्होंने कहा कि इस जैकेट को बनाने के लिए सबसे अच्छे इंडियन डिफेंस इंडस्ट्री पार्टनर को टेंडर दिया जाए. इस फुल बॉडी बुलेट प्रूफ जैृकेट को अच्छी क्वालिटी के साथ बनाया जा सके.