logo-image

इंडियन आर्मी ने पाकिस्तान के करतारपुर जाने वाले जवानों के लिए गाइड लाइन जारी किया, जानें क्या कहा

बड़ी संख्या में सिख अधिकारियों और जवानों के लिए जो गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने के लिए इच्छुक हैं उनके लिए प्रक्रिया और दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

Updated on: 06 Dec 2019, 11:40 PM

नई दिल्ली:

इंडियन आर्मी ने उन जवानों के लिए नया गाइड लाइन जारी किया है जो पाकिस्तान के करतारपुर दर्शन के लिए जाना चाहते हैं. बड़ी संख्या में सिख अधिकारियों और जवानों के लिए जो गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने के लिए इच्छुक हैं उनके लिए प्रक्रिया और दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. आर्मी सूत्रों के मुताबिक हाल ही में खुले करतारपुर कॉरिडोर के माध्यम से पाकिस्तान में सिखों के सबसे पवित्र स्थल की यात्रा करने की इच्छा रखने वाले कर्मियों के लिए नवंबर में 2 बार दिशानिर्देश जारी किए गए हैं.

दिशानिर्देशों में, सेना ने अपने जवानों को वहां जाने के दौरान सावधान रहने को कहा है, क्योंकि वे विदेशी नागरिकों के संपर्क में आने के लिए बाध्य हैं. आर्मी सूत्रों के मुताबिक भारत के जवान जो वहां जाएंगे वो वहां के लिए दुश्मन होंगे, इसलिए उन्हें ज्यादा सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

इसे भी पढ़ें:मोदी सरकार ने स्वयंभू बाबा नित्यानंद का पासपोर्ट किया रद्द, नए की भी अर्जी खारिज

भारतीय सेना में बहुत बड़ी संख्या में सिख ऑफिसर और जवान हैं. तीन रेजिमेंट हैं जिसमें सिख रेजिमेंट, सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट और पंजाब रेजिमेंट हैं जिसमें सिख जवान जो पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से संबंध रखते हैं.

9 नवंबर को, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सिख धर्म गुरु नानक देव के संस्थापक की 550 वीं जयंती मनाने के लिए भारतीय सिख तीर्थयात्रियों के वीजा मुक्त प्रवेश की सुविधा के लिए करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया था.

और पढ़ें:हैदराबाद गैंगरेप: आरोपियों के एनकाउंटर के बाद 5 प्वाइंट में जानें पुलिस की पूरी कहानी

करतापुर कॉरिडोर खोलने का दावा इमरान खान भले ही करते हो, लेकिन हाल ही में वहां के रेलमंत्री शेख राशिद ने अपने ही सरकार के दावे का खंडन करते हुए कहा था कि इस गलियारे का उद्घाटन सेना के प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा के दिमाग की उपज था. इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इसके जरिए भारत को बाजवा बड़ा घाव देने वाले हैं.