संभल जाओ पाकिस्तान, भारतीय सेना में शामिल हुआ 'धनुष'; जानें क्या है खासियत

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 16, 2019 09:09:56 PM
धनुष तोप

धनुष तोप (Photo Credit : (फाइल फोटो) )

नई दिल्ली:  

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल-370 (Article-370) हटने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) से जारी तनाव के बीच भारतीय सेना (Indian Army) को नए हथियार मिले हैं. इंडियन आर्मी में तोप धनुष को शामिल कर लिया गया है. ये धनुष तोप भारत में बनाए गए हैं. सेना के कमांडरों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी है. साथ ही अमेरिका के एक्सकैलिबर आर्टिलरी एम्युनिशन को भी सेना में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ेंः हरियाणा में अमित शाह ने कांग्रेस पर बोला हमला, कहा- क्या घुसपैठिए आपके मौसेरे भाई हैं?

इंडियन आर्मी के अनुसार, एक्सकैलिबर आर्टिलरी एम्युनिशन सटीक निशाना साधने और दुश्मन को तबाह करने में पूरी तरह सक्षम है. ये बेहद घनी आबादी में भी दुश्मन पर पूरी सटीकता से 50 किमी से ज्यादा दूरी से निशाना बना सकता है. सेना के फास्ट ट्रैक प्रोसीजर के तहत इसका अधिग्रहण किया गया था.

बुधवार की बैठक में धनुष अर्टिलगी गन पर चर्चा हुई और बताया गया कि जंग की स्थिति में धनुष तोप की मारक क्षमता कितनी कारगर है. आर्मी कमांडर कॉन्फ्रेंस में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के गठन पर भी बात हुई. आर्मी कमांडरों ने समय के साथ बदलते माहौल में इस पद के महत्व पर जोर दिया.

यह भी पढ़ेंः PMC Bank Scam: मुंबई पुलिस ने PMC बैंक के पूर्व निदेशक सुरजीत सिंह अरोड़ा को किया गिरफ्तार

एक्सकैलिबर एम्युनिशन को एम-777 होवित्जर तोप और धनुष तोप से दागा जा सकेगा. आपको बता दें कि एक्सकैलिबर एम्युनिशन को अफगानिस्तान में युद्ध के समय बेहद सटीक निशाना बनाने के लिए अमेरिका ने विकसित किया था.

बता दें कि इससे पहले भारतीय वायुसेना इजरायल से स्पाइस 2000 और अन्य मिसाइलों की खरीद का सौदा कर चुकी है. पुलवामा हमले के बाद इंडियन एयरफोर्स ने पाकिस्तान के बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक में स्पाइस 2000 बमों का इस्तेमाल किया था. स्पाइस बम को इजराइल ने विकसित किया है. भारतीय सेना स्पाइक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल भी खरीद रही है, जो दुश्मन के बख्तरबंद ठिकाने को भी बर्बाद कर सकती है.

First Published: Oct 16, 2019 09:08:03 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो