logo-image

87th वायु सेना दिवस: बालाकोट में एयर स्ट्राइक करना भारतीय वायुसेना की सबसे बड़ी उपलब्धि

आज इंडियन एयरफोर्स अपना 87वां स्थापना दिवस मना रही है.

Updated on: 08 Oct 2019, 01:55 PM

नई दिल्ली:

Air Force Day 2019 Live Updates: आज भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) दिवस मनाया जा रहा है. इस साल 87वां एयरफोर्स दिवस (87th Air Force Day) मनाया जा रहा है. 8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी इसीलिए हर साल 8 अक्टूबर वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) मनाया जाता है. इस मौके पर तीनों सेना के प्रमुखों ने नई दिल्ली के वॉर मेमोरियल पर जाकर जवानों को श्रद्धांजलि दी. इस दिन वायुसेना भव्य परेड और एयर शो आयोजित करती है, आज की परेड हिंडन एयरबेस पर की जा रही है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत को आजादी मिलने से पहले वायुसेना को रॉयल इंडियन एयर फोर्स (RIAF) कहा जाता था क्योंकि ये ब्रिटिश हुकूमत के अंडर में थी. 1 अप्रैल साल 1933 को वायुसेना के पहले दस्ते का गठन किया गया था, जिसमें 6 RAF-ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाहियों को शामिल किया गया था. भारतीय वायुसेना ने  द्वितीय विश्वयुद्ध में अपना शौर्य दिखाया था. आजादी के बाद इसमें से "रॉयल" शब्द हटाकर सिर्फ "इंडियन एयरफोर्स" कर दिया गया.

calenderIcon 10:44 (IST)
shareIcon

87th वायु सेना दिवस Live Updates: 3 चिनूक ट्रांसपोर्टर हेलिकाप्टर ने बनाया चिनूक फार्मेशन. 




इसी के साथ सूर्य किरण एयरोबेटिक्स ने राफेल फॉर्मेशन के साथ आसमान में अपना जलवा दिखाया.

calenderIcon 10:42 (IST)
shareIcon

भारतीय वायु सेना के उन ऑफिसर्स जिन्होंने बालाकोट एयर स्ट्राइक में हिस्सा लिया था उन्होंने इस एयर शो में अपना जलवा दिखाया. यहां देखिए 3 मिराज 20002 Su-30MKI fighter aircraft अवेंजर फार्मेशन में.



calenderIcon 10:33 (IST)
shareIcon

87th Air Force Day 2019 Live Updates: बालाकोट में एयर स्ट्राइक करना भारतीय वायुसेना की सबसे बड़ी उपलब्धि- एयरचीफ मार्शल

calenderIcon 10:24 (IST)
shareIcon

87th Air Force Day 2019 Live Updates: हिंडन एयर बेस पर हो रहे भारतीय वायु सेना दिवस पर हो रहे परेड में 7 ट्रांसपोर्टर विमान और 20 हेलीकॉप्टर भी ले रहे हैं हिस्सा. इनमें अत्याधुनिक अपाचे और चिनूक हेलिकाप्टर भी हैं शामिल. 

calenderIcon 10:20 (IST)
shareIcon

87th Air Force Day 2019 Live Updates: देश में बने हल्के लड़ाकू विमान तेजस ने लोगों में भरा उत्साह. तेजसे भारत का खुद का बनाया हुआ सबसे हल्का लड़ाकू विमान है जो किसी भी परिस्थिति में दुश्मनों का सामना करने को तैयार रहता है. 

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

मिग 21 बाइसन एयरक्राफ्ट को विंग कमांडर अभिनंदन ने लीड किया. मिग 21 बाइसन एयरक्राफ्ट से विक्ट्री फार्मेशन बनाया गया था. 




आपको बता दें कि मिग 21 बाइसन एयरक्राफ्ट ने पाकिस्तान के एफ 16 एयरक्राफ्ट को मार गिराया गया था.

calenderIcon 10:39 (IST)
shareIcon

Air Force Day: बालाकोट पर कहर बरपाने वाले मिराज ने दिखाई अपनी ताकत. मिराज 2000 भारतीय वायु सेना में 51 की संख्या में मौजूद हैं. 

calenderIcon 09:50 (IST)
shareIcon

Wing Commander Abhinandan Varthaman आज एयरफोर्स डे पर MiG Bison Aircraft उडाएंगे. बात दें कि 87वां वायु सेना दिवस Hindon Air Base गाजियाबाद में हो रहा है. 



calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

87th Air Force Day 2019 Live Updates: एचरचीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने 18 वायुसेना मेडल, 27 विशिष्ठ सेवा मेडल और 3 यूनिट प्रशंसा पत्र प्रदान किए. 

calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

87th Air Force Day 2019 Live Updates: आज एयरफोर्स डे पर एयरचीफ मार्शल ने कहा कि भारतीय वायुसेना की ताकत को मेंटेन रखना ही हमारी ड्यूटी है. इसी के साथ हम हर तरीके की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना हमारी प्राथमिकता है. भारतीय वायु सेना ने पहले ही आतंकवाद से निपटने के लिए अपनी प्रतिबद्धता का नमूना बालाकोट के जरिए दे दिया है.

calenderIcon 09:38 (IST)
shareIcon

87th Air Force Day 2019 Live Updates: एयरचीफ मार्शल राकेश कुमार भदौरिया एयरफोर्स डे पर देश को कर रहे संबोधित



calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

Air Force Day की परेड, यहां देखें लाइव


calenderIcon 09:22 (IST)
shareIcon

आज एयरफोर्स डे पर दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर वायु सेना हिंडन एयरबेस पर दिखा रही है जलवा. आपको जानकर गर्व होगा कि आज भारत को अपना पहला राफेल विमान मिलेगा. फ्रांस की कंपनी दसॉ से खरीदे गए राफेल (Rafale) जेट फाइटर विमान को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) रिसीव करेंगे. 

calenderIcon 09:19 (IST)
shareIcon

Indian Air Force ने  Air Force Day 2019 पर बनाया ये खास वीडियो. 



calenderIcon 09:16 (IST)
shareIcon

एयरफोर्स डे पर पूर्व रक्षा मंत्री इंडियन एयरफोर्स के लिए कहा कि हमें अपने वायु वीरों पर गर्व है. पूर्व रक्षा मंत्री ने कहा कि बालाकोट स्ट्राइक को ने हम सभी को गर्वित किया है. 



calenderIcon 09:07 (IST)
shareIcon

Air Force Day 2019: आज स्थापना दिवस पर हिंडन एयरबेस पर परेड में चिनूक और अपाचे दिखाएंगे अपना जलावा.

calenderIcon 09:02 (IST)
shareIcon

एयरफोर्स डे पर एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने आतंकवाद को लेकर कही बड़ी बात. भदौरिया ने कहा कि आतंकवाद को हैंडल करने में सरकार की तरीकों में आया है बदलाव. 


 




आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत को आजादी मिलने से पहले वायुसेना को रॉयल इंडियन एयर फोर्स (RIAF) कहा जाता था क्योंकि ये ब्रिटिश हुकूमत के अंडर में थी.

calenderIcon 08:58 (IST)
shareIcon

एयरफोर्स डे 2019: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एयरफोर्स डे पर दी बधाई. 87 वें एयरफोर्स डे पर जवानों की फैमिली को किया सेल्यूट. 



calenderIcon 09:23 (IST)
shareIcon

Air Force Day: इस मौके पर तीनों सेना के प्रमुखों ने नई दिल्ली के वॉर मेमोरियल पर जाकर जवानों को श्रद्धांजलि दी. इ




calenderIcon 08:49 (IST)
shareIcon

Air Force Day Celebration: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वायुसेना दिवस पर बधाई दी, कहा हमें अपने सेना पर गर्व है.



calenderIcon 08:43 (IST)
shareIcon

Air Force Day 2019 पर Air Cheif Marshal Rakesh Kumar Singh Bhadauria पाकिस्तान को दी चेतावनी, अब पुलवामा जैसे हमले करने से पहले बालाकोट को पाक याद रखे.



calenderIcon 08:38 (IST)
shareIcon

Air Force Day 2019:

Air Force Day 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज #AirForceDay पर कहा, एक गर्वित राष्ट्र हमारे वायु योद्धाओं और उनके परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करता है। भारतीय वायु सेना निरंतर समर्पण और उत्कृष्टता के साथ भारत की सेवा करती है।



calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

Indian Air Force Day 2019: आज इंडियन एयरफोर्स अपना 87वां स्थापना दिवस मना रही है. 8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी इसीलिए हर साल 8 अक्टूबर वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) मनाया जाता है.