logo-image

COVID19 महामारी की चुनौतियों से निपटने के लिए भारत करेगा युगांडा की मदद

इटली, अमेरिका और ग्रेट ब्रिटेन जैसे देश कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में पूरी तरह से नाकाम रहे हैं. दुनिया के विकसित देश आज की इस महामारी का विकल्प नहीं ढूंढ पा रहे हैं.

Updated on: 09 Apr 2020, 06:28 PM

नई दिल्ली:

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस (Corona Virus) संक्रमण से मदद के लिए युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी से बातचीत की. पीएम मोदी ने युगांडा के राष्ट्रपति से कोरोना महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बारे में फोन पर बात की और कहा कि युगांडा में कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के भारत उसकी हर कोशिश का समर्थन करेगा. आपको बता दें कि मौजूदा समय कोरोना वायरस के संकट से पूरा विश्व परेशान है.

इटली, अमेरिका और ग्रेट ब्रिटेन जैसे देश कोरोनावायरस (Corona Virus) के संक्रमण को रोकने में पूरी तरह से नाकाम रहे हैं. दुनिया के विकसित देश आज की इस महामारी का विकल्प नहीं ढूंढ पा रहे हैं. वहींं कोविड -19 (COVID-19) नामक इस महामारी ने भारत में भी अपने पांव पसार दिए हैं, लेकिन भारत ने इस महामारी का मुकाबले विश्व के इन चुनिंदा देशों के तुलना में बहुत ही बेहतरीन तरीके से किया है. पूरी दुनिया कोविड-19 जैसी महामारी से निपटने भारत की ओर आशान्वित निगाहों से देख रही है. 

यह भी पढ़ें-पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 549 नए केस कुल संख्या 5734 पहुंची, 166 की मौत

भारत में अब तक 5734 कोरोना के मामले 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवालने गुरुवार को देश में कोविड -19 (COVID-19) के मामलों को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोनावायरस (Corona Virus) के संक्रमण के 549 नए मामले आए हैं, जबकि इस वायरस ने देश के 17 लोगों की जिंदगियों को लील लिया है. अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से देश में कुल 166 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं अगर कुल मामलों की बात करें तो अब तक देश के कुल 5734 लोग इस वायरस की जद में आ चुके हैं. इनमें से 473 लोगों ने इस खतरनाक वायरस के शिकस्त देते हुए इसकी जद से बाहर निकल चुके हैं.

यह भी पढ़ें-COVID-19 राहत फंड के लिए महाराष्ट्र में इसी महीने से कटेगा विधायकों का 30 फीसदी वेतन, कैबिनेट ने दी मंजूरी 

महिलाओँ के जनधन खातों में आएंगे दो महीने में 1000 रूपये
वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने बृहस्पतिवार को स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) (पीएमजेडीवाई) के तहत महिला खाताधारकों के खातों में अगले दो माह के दौरान 500-500 रुपये की दो समान किस्तों में 1,000 रुपये डाले जाएंगे. महिला जनधन खाताधारकों के खातों में पहली किस्त के रूप में अप्रैल में 500 रुपये डाले गए हैं.