logo-image

भारत ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त को बताया कश्मीर का हाल

कश्मीर पर भारत के पक्ष को दृढ़ता से रखने और मानवाधिकार पर पाकिस्तान के आरोपों को नकारने के बाद, विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्वी क्षेत्र) विजय ठाकुर सिंह ने संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बेचलेट से मुलाकात की.

Updated on: 14 Sep 2019, 05:00 AM

नई दिल्ली:

कश्मीर पर भारत के पक्ष को दृढ़ता से रखने और मानवाधिकार पर पाकिस्तान के आरोपों को नकारने के बाद, विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्वी क्षेत्र) विजय ठाकुर सिंह ने संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बेचलेट से मुलाकात की और जम्मू एवं कश्मीर में स्थिति सामान्य करने के लिए नई दिल्ली की ओर से उठाए गए कदमों से अवगत कराया. शीर्ष मानवाधिकार निकाय में 10 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले सिंह ने बेचलेट को पाकिस्तान से संचालित सीमा-पार आतंकवाद पर भारत की चिंताओं से भी अवगत कराया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, "सचिव विजय ठाकुर सिंह ने यूएनएचसीआर उच्चायुक्त बेचलेट से जेनेवा में मुलाकात की और जम्मू एवं कश्मीर में स्थिति सामान्य करने के लिए उठाए गए कदमों से अवगत कराया. इसके साथ ही उन्होंने बेचलेट को पाकिस्तान द्वारा सीमा पार आतंकवाद पर भारत की चिंताओं से भी अवगत कराया."

सिंह ने 10 सितंबर को यूएनएचआरसी में कहा था कि उसे सामने लाने की जरूरत है जो 'मानवाधिकारों की आड़ में अपने दुर्भावनापूर्ण राजनीतिक एजेंडे' के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का दुरुपयोग करता है. सिंह ने यूएनएचआरसी के 42वें सत्र में कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के आरोपों को खारिज कर दिया था.