SCO बैठक में पाकिस्तान के PM इमरान खान आएंगे भारत! भेजा जा सकता है न्योता| चीन भी ले सबक

News State Bureau  |   Updated On : January 16, 2020 06:44:00 PM
पाकिस्तान पीएम इमरान खान

पाकिस्तान पीएम इमरान खान (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

शंघाई कॉपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO)की बैठक इस साल दिल्ली में आयोजित की जा रही है. इस बैठक के लिए औपचारिक न्योता जल्द ही एससीओ (SCO)में शामिल सभी देशों को भिजवाया जा सकता है. जिसमें पाकिस्तान भी हो सकता है. मतलब एससीओ की बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी दिल्ली में आने का न्योता भिजवाया जा सकता है.

बता दें कि SCO में चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, पाकिस्तान और भारत शामिल हैं. जबकि चार ऑब्जर्वर देशों में अफगानिस्तान, ईरान, बेलारूस और मंगोलिया शामिल किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें:श्रीनगरः 26 जनवरी को थी बड़े आतंकी हमले की तैयारी, जैश के 5 आतंकी गिरफ्तार

गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में SCO की बैठक की जानकारी दी. जब उनसे पाकिस्तान को न्योता देने की बाबत सवाल किया गया तो उन्होंने जवाब दिया कि सभी आठ देशों और 4 ऑब्जर्वर देशों को न्योता भिजवाया जाएगा.

रवीश कुमार ने कहा कि यह एक सार्वजनिक जानकारी है कि भारत इस साल के आखिर में SCO परिषद के प्रमुखों की बैठक की मेजबानी करेगा. यह बैठक प्रधानमंत्री स्तर पर प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है और इसमें SCO के कार्यक्रम और बहुपक्षीय आर्थिक और व्यापार सहयोग पर चर्चा की जाती है.

और पढ़ें:जावड़ेकर पर AAP का पलटवार, दिल्ली पुलिस हमें देकर देखिए 2 दिन में निर्भया के दोषियों को फांसी चढ़वा देंगे

इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान और चीन को एक बार फिर से नसीहत दी है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर के मुद्दे को उठाने को लेकर गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान ने द्विपक्षीय मसले पर चर्चा के लिए यूएन के मंच का दुरुपयोग किया लेकिन उसे एक बार फिर से शर्मिंदगी झेलनी पड़ी. इसके साथ ही भारत चीन को कहा कि इससे सबक लेनी चाहिए और भविष्य में इस तरह के कदम से बचना चाहिए.

First Published: Jan 16, 2020 06:40:52 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो