BREAKING NEWS
  • महिला सुरक्षा को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, रेप से जुड़े मामले में 2 महीने में मिलें न्याय- Read More »

कुलभूषण पर पाकिस्तान के दावे को भारत ने 'काल्पनिक झूठ' करार दिया

News State Bureau   |   Updated On : September 29, 2017 10:09:31 PM
कुलभूषण जाधव

कुलभूषण जाधव (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारत ने पाकिस्तान के उस दावे को 'काल्पनिक झूठ' करार दिया है जिसमें उसके विदेशमंत्री ख्वाजा आसिफ मोहम्मद ने कहा था कि भारत कुलभूषण जाधव के बदले आतंकी छोड़ने के लिये तैयार था। भारत ने अफगानिस्तान के एनएसए की तरफ से जारी बयान को आधार बनाया है जिसमें उसने पाकिस्तान के दावे को खारिज किया है।

भारत ने यह प्रतिक्रिया तब दी है जब पाकिस्तान के विदेशमंत्री ख्वाजा आसिफ मोहम्मद ने कहा कि भारत ने प्रस्ताव दिया था कि वो कुलभूषण जाधव के बदले अफगानिस्तान की जेल में बंद आतंकवादी छोड़ने के लिये तैयार हैं। हालांकि उन्होंने आतंकी और एनएसए के नाम को खुलासा नहीं किया था।

पाकिस्तान के दावे को खारिज करते हुए अफगानिस्तान के एनएसए ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि भारत कि 21 सितंबर को पाकिस्तान के विदेशमंत्री के साथ बातचीत में भारत या किसी भी भारतीय नागरिक की चर्चा नहीं हुई थी।

न्यूयॉर्क में आयोजित एशिया सोसाइटी के एक कार्यक्रम में आसिफ ने कहा था कि पाकिस्तान को एक प्रस्ताव मिला था जिसमें कहा गया था कि कुलभूषण जाधव के बदले एक पेशावर स्कूल में शामिल अफगानिस्तान में बंद एक आतंकी के बदले में छोड़ने के लिये कहा गया था।

और पढ़ें: मुंबई भगदड़: शिवसेना ने 19 महीने पहले किया था अगाह, नहीं जागा रेलवे?

पाकिस्तान के इस दावे पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अफगानिस्तान के एनएसए की तरफ से जारी किये गए बयान से साफ है कि आसिफ का दावा पाकिस्तान सरकार के तमाम दावों की झूठ की सूची में एक और 'काल्पनिक झूठ' शामिल हो गया है।

अफगानिस्तान के एनएसए अतमार ने अपने बयान में कहा, 'दोनों पक्षों ने पाकिस्तान स्थित आतंक के सुरक्षित ठिकानों पर चर्चा की गई। साथ ही पाक में बंद पांच तालिबानी आतंकियों के नेताओं पर चर्चा की गई। इसमें भारत या किसी भारतीय नागरिक पर कोई चर्चा नहीं हुई।'

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाकिस्तान का संयुक्त राष्ट्र में गलत तस्वीर के इस्तेमाल का भी ज़िक्र किया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से ये एक और झूठ था।

उन्होंने कहा, 'अगर आप अफगानिस्तान के एनएसए की तरफ से जारी बयान को देखें तो साफ हो जाता है कि पाकिस्तानी प्रशासन के काल्पनिक झूठों की सूची में एक और काल्पनिक झूठ और झूठी कहानी जुड़ जाती है।'

और पढ़ें: कमजोर ग्रोथ के बावजूद RBI से नहीं मिलेगी ब्याज दरों में कटौती की राहत

पाकिस्तान ने भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को कथित जासूसी के आरोप में जेल में बंद कर रखा है और उसे फांसी की सजा सुनाई गई है।

अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने एक आदेश देकर कुलभूषण की फांसी पर रोक लगा रखी है।

और पढ़ें: PoK में हुए सर्जिकल स्ट्राइक को लाइव दिखाया गया, दिल्ली में देखा गया पूरा ऑपरेशन

First Published: Sep 29, 2017 10:07:51 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो