भारत ने दो पृथ्वी बैलिस्टिक मिसाइलों का किया रात्रि परीक्षण, अब पाकिस्तान की खैर नहीं

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : November 20, 2019 09:10:02 PM
पृथ्वी बैलिस्टिक मिसाइल

पृथ्वी बैलिस्टिक मिसाइल (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली :  

भारत (India) ने सफलपूर्वक दो पृथ्वी बैलिस्टिक मिसाइलों (Prithvi ballistic missiles) को रात्रि परीक्षण किया है. भारत की ओर से यह सफल परीक्षण ओडिशा के तट से किया गया. स्ट्रैटेजिक फोर्सेस कमांड द्वारा 300 किमी दूर तक मार करने वाली इन मिसाइलों का परीक्षण किया गया. इस मिसाइल की जद में भी पाकिस्तान है. अगर अब पाकिस्तान कोई हरकत करता है तो उसे इस मिसाइल से भी आसानी ढेर किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर नहीं निकला कोई नतीजा, पृथ्वीराज चव्हाण बोले- अभी कुछ और बातें होनी बाकी हैं

इससे पहले परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि- IV का सफल परीक्षण ओडिशा तट के नजदीक एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप पर एकीकृत परीक्षण रेंज के लॉन्चपैड नंबर- 4 से किया गया था. अग्नि- IV की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह 4 हजार किलोमीटर तक की रेंज में दुश्मनों को ढेर कर सकती है. भारत की अदम्य शक्ति का नमूना अग्नि- IV पाकिस्तान में कहीं भी कहर बनकर टूट सकती है. इसके साथ ही यह चीन और यूरोप के कई इलाकों में भी भयानक हमले कर सकती है.

भारत की अग्नि- IV मिसाइल एक टन वजन का परमाणु हथियार भी ढोने में सक्षम है. 20 मीटर की लंबाई वाली अग्नि-IV मिसाइल का वजन 17 हजार किलोग्राम है. बता दें कि इसे डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने डिजाइन किया है.

यह भी पढ़ेंः RBI ने DHFL बोर्ड को किया भंग, अब दिवालिया घोषित करने के लिए ये प्रक्रिया होगी शुरू

रक्षा सूत्रों की मानें तो अग्नि- IV मिसाइल का इंजन दुश्मनों की आखिरी सोच से भी ज्यादा ताकतवर है. इस ताकतवर मिसाइन का इस्तेमाल अब रणीनीतिक फोर्स कमांड द्वारा किया जा सकेगा. बता दें कि अग्नि-IV मिसाइल जमीन से जमीन पर हमला करने वाली एक शक्तिशाली मिसाइल है.

First Published: Nov 20, 2019 08:25:33 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो