logo-image

भारत ने पाकिस्तान के साथ करतारपुर कॉरिडोर पर वार्ता का दिया प्रस्ताव: सूत्र

भारत ने पाकिस्तान के साथ करतारपुर कॉरिडोर पर वार्ता का रखा प्रस्ताव: सूत्र

Updated on: 30 Jun 2019, 06:41 AM

highlights

  • पाकिस्तान के पंजाब प्रांत स्थित नरोवाल जिले में है करतारपुर साहिब गुरुद्वारा
  • बालाकोट हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहा था मनमुटाव
  • पंजाब के गुरदासपुर जिले से 4.5 किलोमीटर पर स्थित है गुरुद्वारा

नई दिल्ली:

भारत (India) ने करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur corridor) पर पाकिस्तान (Pakistan) के साथ वार्ता का प्रस्ताव दिया है. सूत्रों के अनुसार, सिख श्रद्धालुओं की आस्था को देखते हुए पाकिस्तान के साथ भारत बातचीत के लिए तैयार हो गया है. हालांकि, पिछले दिनों पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे पर एक तकनीकी बैठक के भारत के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था. 

यह भी पढ़ेंः AN-32 हादसा: 9 दिन से फंसी रेस्क्यू टीम को निकाला गया सुरक्षित बाहर

करतारपुर साहिब गुरुद्वारा पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में पड़ता है, जो पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक कस्बे से 4.5 किलोमीटर पर स्थित है. यह गुरुद्वारा सिखों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यहीं पर सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव ने अपने जीवन के 18 साल बिताए थे और यहीं पर उन्होंने अपनी जीवन लीला समाप्त की थी. डेरा बाबा नानक यहां से लगभग 260 किलोमीटर दूर है.

यह भी पढ़ेंः 'जय श्री राम' नहीं बोलने पर लड़के की जमकर की पिटाई, मामला दर्ज 

बता दें कि पिछले दिनों भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगी जीरो लाइन पर डेरा बाबा नानक सेक्टर में मुलाकात की थी और निर्माणाधीन करतारपुर कॉरिडोर की तकनीकी और सुरक्षा पक्षों पर चर्चा की थी. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि दोनों देशों के अधिकारियों ने गलियारे से जुड़ी परियोजना पर चर्चा की थी, जो लगभग पांच किलोमीटर लंबा होगा. इसमें से 4.5 किलोमीटर पाकिस्तान के हिस्से में पड़ेगा.

यह भी पढ़ेंः World Cup: पाकिस्तान ने रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को हराया, सेमीफाइनल की रेस में बरकरार

अधिकारियों ने गलियारे के लिए सुरक्षा बंदोबस्त पर भी चर्चा की थी, जिससे होकर भारत से सैकड़ों की संख्या में तीर्थयात्री एक वीजामुक्त व्यवस्था के तहत पाकिस्तान के अंदर स्थित सिख गुरुद्वारे तक जा सकेंगे.