logo-image

Surgical Strike 2 के बाद सबसे बुरे दौरे में भारत-पाक संबंध, जानें 10 बड़ी बातें

भारत ने इसे बदला करार दिया है, वहीं पाकिस्‍तान को समझ में नहीं आ रहा है कि वह भारत की कार्रवाई को स्‍वीकार करे या नहीं.

Updated on: 27 Feb 2019, 09:50 AM

नई दिल्ली:

पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्‍तान के संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं, खासकर भारत द्वारा किए गए सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद से तो पाकिस्‍तान बौखला गया है. भारत ने इसे बदला करार दिया है, वहीं पाकिस्‍तान को समझ में नहीं आ रहा है कि वह भारत की कार्रवाई को स्‍वीकार करे या नहीं. एक तरफ वह भारत के कार्रवाई करने के दावे को झुठला रहा है, वहीं दूसरी ओर, उसने राष्‍ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में भारत को जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार रहने की धमकियां दीं. इधर भारत ने भी अपनी तैयारी पुख्‍ता कर ली है. एयर डिफेंस सिस्‍टम को एक्‍टिव कर दिया गया है. वायुसेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है. मंगलवार सुबह हुई सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक में देश के सुरक्षा हालात की समीक्षा की गई. देखें Surgical Strike 2 के बाद की 10 बड़ी बातें :

  1. भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में प्रवेश कर तड़के 3.30 बजे बालाकोट में स्थित आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले किए. हमले Mirage 2000 लड़ाकू विमान से किए गए. इस हमले में जैश-ए-मोहम्‍मद के मुखिया मसूद अजहर के भाई, बहनोई मारे गए. मसूद अजहर का बहनोई युसूफ अजहर बालाकोट में आतंकी कैंप चलाता था और वह भारतीय विमान आईसी 814 के अपहरण का मास्‍टरमाइंड था. इस तरह उसे मारकर भारत ने विमान अपहरण कांड का भी बदला ले लिया. 
  2. भारत की कार्रवाई की सूचना सबसे पहले पाकिस्तान के मेजर जनरल आसिफ गफूर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर दी.
  3. भारत के सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्तान में आपातकालीन बैठक बुलाई गई.
  4. पाकिस्तान की ओर से होने वाली किसी भी प्रकार की कार्रवाई को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी (CCS) की बैठक हुई.
  5. भारतीय वायुसेना को अलर्ट कर दिया है, उन्हें आदेश दिए गए हैं कि पाकिस्तान की किसी भी गतिविधियों पर करारा प्रहार करना है. साथ ही एयर डिफेंस सिस्‍टम को एक्‍टिव कर दिया गया है.
  6. भारतीय विदेश सचिव ने कई देशों के राजनयिकों के साथ बैठक कर हालात की जानकारी दी और बताया कि कैसे यह हमला करना जरूरी हो गया था.
  7. राजस्थान में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने वायुसेना की इस कार्रवाई का जिक्र नहीं किया, लेकिन उन्होंने इशारों-इशारों में जनता को बधाई दे दी.
  8. पाकिस्‍तान ने बुलाई राष्‍ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक, संसद का संयुक्‍त सत्र भी बुलाया गया.
  9. अमेरिका ने पाकिस्‍तान को लताड़ लगाई और तनाव कम करने की दिशा में ठोस कदम उठाने को कहा.
  10. यूरोपीय यूनियन ने भारत और पाकिस्‍तान दोनों से तनाव कम करने की अपील की है.