इंटरनेट स्पीड के मामले में पाकिस्तान-नेपाल से भी पीछे भारत, जानें JIO का हाल

News state bureau  |   Updated On : November 07, 2019 02:19:52 PM
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

(प्रतीकात्मक तस्वीर) (Photo Credit : News State )

New Delhi:  

इंटरनेट स्पीड (internet speed)का एनालिसिस करने वाली फर्म Ookla द्वारा जारी की गई एक ताजा रिपोर्ट में चौकाने वाली बात सामने आई है. हम जानते हैं कि भारत में इंटरनेट प्लान (internet plan) पड़ोसी देशों के मुकाबले सस्ते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि इंटरनेट स्पीड (internet speed) के मामले में हम सबसे पीछे हैं. मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड (Mobile broadband speed) के मामले में सितंबर, 2019 में भारत 128वीं पोजीशन पर रहा और यहां भारत श्रीलंका, पाकिस्तान (Pakistan) और नेपाल (Nepal) से भी पीछे रह गया है. Ookla की रिपोर्ट के अनुसार...

यह भी पढ़ें- 5G सेवा शुरू कर दक्षिण कोरिया ने दुनियाभर में मनवाया अपना लोहा, देखते रह गए अमेरिका-चीन

Ookla के स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स में सामने आया है कि ग्लोबल एवरेज डाउनलोड स्पीड 29.5Mbps है और एवरेज अपलोड स्पीड 11.34Mbps है. वहीं साउथ कोरिया ने ग्लोबल चार्ट में अपनी टॉप पर जगह बनाई हुई है. जहां की डाउनलोड स्पीड 95.11Mbps और अपलोड स्पीड 17.55Mbps रिकॉर्ड की गई है. बात करें भारत की तो यहां डाउनलोड स्पीड 11.18Mbps और अपलोड स्पीड 4.38Mbps सामने आई है.

फिर देश में कौन है सबसे तेज

रिपोर्ट में भारत के लिए कहा गया है, 'एयरटेल भारत के 11 बड़े शहरों में सबसे तेज इंटरनेट स्पीड देने वाला प्रोवाइडर साबित हुआ है और जियो भी अच्छी स्पीड दे रहा है. यह 12वीं बार 2019 की दूसरी और तीसरी तिमाही में जियो को टक्कर दे रहा है.' रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल का सबसे ज्यादा इंटरनेट स्पीड स्कोर नागपुर में दर्ज किया गया, वहीं वोडाफोन दो शहरों में सबसे तेज तो आइडिया एक शहर में सबसे तेज नेटवर्क साबित हुआ.

First Published: Nov 07, 2019 02:14:53 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो