logo-image

भारत के सामने पानी मांगेगी पाकिस्तान की सेना, देखें किसमें कितना है दम

दुनिया की सर्वाधिक शक्तिशाली सेनाओं में भारतीय सेना चौथे नंबर पर है और पाकिस्तान सेना काफी पीछे है.

Updated on: 29 Sep 2019, 04:57 PM

नई दिल्ली:

दुनिया की सर्वाधिक शक्तिशाली सेनाओं में भारतीय सेना चौथे नंबर पर है. पाकिस्तानी सेना सर्वाधिक शक्तिाशाली सेनाओं की सूची में 15वें स्थान पर है. पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यह खुलासा 'ग्लोबल फायरपावर्स 2019' की सैन्य शक्ति से संबंधित रिपोर्ट में हुआ है. इसमें बताया गया है कि विश्व की सर्वाधिक शक्तिशाली सेनाओं में पहले स्थान पर अमेरिका की सेना है. दूसरे नंबर पर रूस व तीसरे नंबर पर चीन है. भारत का स्थान चौथा है.

यह भी पढ़ेंः17 लोगों की मौत पर CM नीतीश कुमार का शर्मनाक बयान, बोले- बाढ़-बारिश किसी के हाथ में नहीं

रिपोर्ट में बताया गया है कि ग्लोबल फायरपावर ने इस सूची में 137 देशों की सेनाओं को शामिल किया है. इनकी रैंकिंग इनके पास मौजूद हथियारों और सैनिकों की संख्या मात्र से नहीं की गई है बल्कि इस बात को आंका गया है कि हथियार कितने तरह के हैं, सेना की कुल श्रमशक्ति कितनी है, उस देश की जनसंख्या, भूगोल व विकास के संदर्भ में सैन्य शक्ति का क्या स्वरूप है. रैंकिंग में परमाणु हथियार संपन्न देशों को बोनस अंक दिए गए हैं, लेकिन अंतिम रैंकिंग में इन अंकों को शामिल नहीं किया गया है. विभिन्न पैमानों के आधार पर सर्वाधिक 25 शक्तिशाली सेनाओं को सूची में जगह दी गई है.

यह भी पढ़ेंःभारी बारिश से जलमग्न हुई बिहार की राजधानी, पटना समेत 15 जिलों में अलर्ट; देखें Video

रैंकिंग के अनुसार, भारत के पास कुल 3462500 सैन्य कर्मी हैं. कुल 2082 विमान और 4184 लड़ाकू टैंक हैं. एक विमानवाहक पोत और कुल 295 नौसेना संपत्तियां हैं. भारत का कुल रक्षा बजट 55.2 अरब डॉलर का है. रैंकिंग के अनुसार, पाकिस्तान के पास कुल 1204000 सैन्य कर्मी हैं. सेना के पास कुल 1342 विमान हैं, जिनमें 348 लड़ाकू विमान हैं. देश का रक्षा बजट सात अरब डॉलर का है.

यह भी पढ़ेंःJammu-Kashmir: पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब

ग्लोबल फायरपावर के अनुसार, विश्व की पंद्रह शक्तिशाली सेनाओं में क्रमश: अमेरिका, रूस, चीन, भारत, फ्रांस, जापान, दक्षिण कोरिया, युनाइटेड किंग्डम, तुर्की, जर्मनी, इटली, मिस्र, ब्राजील, ईरान और पाकिस्तान शामिल हैं.