logo-image

कुलभूषण जाधव मामला: पाकिस्तान के कबूलनामे के दावे को भारत ने सिरे से खारिज किया, वीडियो को बताया फर्जी

पाकिस्तान में कथित जासूसी के आरोप में फांसी की सजा पाए भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव पर नवाज सरकार के नए दावे को भारत सरकार ने सिर से खारिज कर दिया है।

Updated on: 23 Jun 2017, 01:57 PM

highlights

  • कुलभूषण जाधव पर पाकिस्तान के नए दावे को भारत ने खारिज किया, वीडियो को बताया फर्जी
  • पाकिस्तान ने एक दिन पहले कुलभूषण जाधव के कबूलनामे वाला वीडियो को जारी किया था

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में कथित जासूसी के आरोप में फांसी की सजा पाए भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव पर नवाज सरकार के नए दावे को भारत सरकार ने सिर से खारिज कर दिया है।

गुरुवार को पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव का एक नया वीडियो जारी कर दावा किया था कि कुलभूषण ने अपनी गलती मान ली है और वहां के सैन्य प्रमुख के सामने दया याचिका दायर की है।

इस पर भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा, 'कुलभूषण जाधव का मामला इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में चल रहा है इसलिए भारत पाकिस्तान को चेताना चाहता है कि वो फर्जी वीडियो का प्रचार-प्रसार कर आईसीजे की कार्यवाही को प्रभावित करने की कोशिश ना करे।

वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने इस मामले में कहा है, 'बिना किसी तथ्य और सबूत के पाकिस्तान जाधव के खिलाफ वहां केस चला रहा है और उसपर देश विरोध गतिविधि करने का आरोप लगा रहा है। पाकिस्तान लगातार एक व्यक्ति के कानूनी और काउंसलर अधिकारों का हनन कर रहा है।

भारत ने पाकिस्तान के जारी किए गए जाधव के दूसरे वीडियो को नकारते हुए कहा है कि पाकिस्तान जो मनगढंत नए नए तथ्य कुलभूषण जाधव के खिलाफ बना रहा है वो सच्चाई से कोसो दूर है।' बागले ने कहा, 'हम पाकिस्तान से उम्मीद करते है कि वो कुलभूषण जाधव के मामले में आईसीजे के दिशा-निर्देशों का पालन करे।' पाकिस्तान ने जाधव के कथित कबूलनामे वाला दूसरा वीडियो आईसीजी से उसकी फांसी पर रोक लगने के बाद जारी किया है।

पाकिस्तानी आर्मी के कुलभूषण जाधव के कबूलनामे वाला कथित दूसरा वीडियो जारी करने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, 'पाकिस्तान ने आईसीजे में कभी ये नहीं बताया कि जाधव ने दया याचिका दायर की थी और उन्होंने उसको लेकर जो जानकारी दी है है वो भी साफ नहीं है जिससे इसपर संदेह होना लाजिमी है।

गौरतलब है कि गुरुवार को पाकिस्तान आर्मी ने कुलभूषण जाधव का 9 मिनट 50 सेकेंड का एक वीडिया जारी किया था जिसमें कुलभूषण जाधव कथित तौर पर अपने सारे जुर्म कबूल रहा है। इस 10 मिनट के वीडियो में हर दो लाइन के बाद कट लगा हुआ है जिससे ऐसा लगा रहा है कि तथ्यों को छिपाने की कोशिश की गई है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तानी सेना का दावा, कुलभूषण जाधव ने जासूसी के लिए मांगी मांफी, दाखिल की दया याचिका

वीडियो को देखकर साफ तौर पता चलता है कि इसे कई कैमरों से शूट कर बीच-बीच में एडिटिंग की गई है। पाकिस्तान ने इससे पहले भी 6 मिनट का एक वीडियो जारी किया था जिसमें 100 से ज्यादा कट लगाए गए थे।

इस नए वीडियो के जारी होने के बाद एक संदेह ये भी हो रहा है कि कुलभूषण यादव ने जो बातें वीडियो में कही है वहीं बातें दया याचिका में भी लिखी हुई है। इससे ऐसा लग रहा है कि दया याचिका को ही पढ़वाकर पाकिस्तान ने उसे कुलभूषण यादव का कबूलनामा करार दे दिया है।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में जीएसटी न लागू कराने पर सख़्त सीसीई, केंद्र सरकार से तीखे सवाल