logo-image

चीनी सेना ने तिब्बत में भारतीय सीमा के पास किया सैन्य अभ्यास

सिक्किम में भारत-चीन सीमा विवाद के बीच चीनी सेना ने तिब्बत में 11 घंटे की लाइव फायर ड्रिल किया।

Updated on: 17 Jul 2017, 12:22 PM

नई दिल्ली:

सिक्किम में भारत-चीन सीमा विवाद के बीच चीनी सेना ने तिब्बत में 11 घंटे की लाइव फायर ड्रिल किया। हालांकि चीनी सेना ने ये युद्धाभ्यास कब किया इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

चीनी के सरकारी चैनल सीसीटीवी के मुताबिक पीपल्स लिबरेशन आर्टी (पीएलए) के तिब्बती कमान और चीन की प्लाटी माउंटेन ब्रिगेड ने ड्रिल किया।

चीन की सेना की ये ड्रिल भारत-चीन सीमा के पास लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के पास की गई। चीन अरुणचाल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत कका हिस्सा बताता है और उसका आरोप है कि भारत ने उसके इलाके पर कब्ज़ा कर रखा है।

चीनी मीडिया के मुताबिक सेना की ड्रिल ब्रह्मपुत्र नदीं के मध्य और निचले इलाके में की गई। ब्रहमपुत्र नदी को चीनी में यारलंग झांगबो नदी के नाम से जाना जाता है। ये नदी चीन, भारत और बांग्लादेश से होते हुई समुद्र में मिल जाती है।

चीनी सेना के इस लाइवड्रिल में मिलिटरी यूनिट्स को जल्द सैनिक पहुंचाने और और एक साथ हमला करने का अभ्यास किया गया। इस ड्रिल में एंटी-टैंक ग्रेनेड और मिसाइल्स का भी प्रयोग किया गया।

और पढ़ें: पीएम मोदी ने GST को दिया नया नाम, कहा- 'ग्रोइंग स्ट्रॉन्गर टुगेदर'

चीन की सरकारी न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार इस सैन्य अभ्यास में चीनी सैनिकों ने अत्याधुनिक वज़न में हल्के टैंकों का प्रयोग किया। इसके अलावा सेना ने रडार यूनिट्स और एंटी एयर क्राफ्ट गन का भी इस्तेमाल किया जो दुश्मन के फाइटर्स को पहचान कर उसे नष्ट कर सकें।

और पढ़ें: DGMO स्तर की बातचीत में भारत ने कहा, पहले पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर

जून के पहले हफ्ते में चीनी सेना ने सिक्किम में भारत-चीन सीमा पर स्थित डाकोला (डोकलाम) में बने भारतीय सैनिकों के बंकर को नष्ट कर दिया था।

इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। दोनों देशों ने सिक्किम इलाके में सैनिकों को तैनात कर रखा है।

और पढ़ें: Live: राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी, PM मोदी ने डाला वोट