भारत और उज़्बेकिस्तान ने आतंकवाद रोधी व संगठित अपराध के क्षेत्र में सहयोग का समझौता किया

भाषा  |   Updated On : November 22, 2019 07:03:28 PM
भारत-उज्बेकिस्तान

भारत-उज्बेकिस्तान (Photo Credit : फाइल )

दिल्ली:  

भारत और उज़्बेकिस्तान ने आतंकवाद रोधी और संगठित अपराध के क्षेत्र में सहयोग को और मजबूत करने के लिए एक समझौते पर दस्तखत किए हैं. गृह मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में बताया गया है कि भारत और उज़्बेकिस्तान के बीच आतंकवाद रोधी, संगठित अपराध और मानव तस्करी समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को और बढ़ाने के लिए समझौते पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उज़्बेकिस्तान के उनके समकक्ष पुलत बोबोजोनोव ने यहां हस्ताक्षर किए.

बोबोजोनोव के नेतृत्व में उज़्बेकिस्तान के एक शिष्टमंडल ने बुधवार को शाह से मुलाकात की थी और आतंकवाद रोधी पर द्विपक्षीय सहयोग समेत परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा की थी. बयान में बताया गया है कि बैठक में क्षमता निर्माण, भारतीय संस्थानों में उज़्बेक सुरक्षा कर्मियों का प्रशिक्षण, सीमा सुरक्षा और आपदा प्रबंधन पर भी चर्चा हुई. इसमें बताया गया है कि भारत-उज़्बेकिस्तान रणनीतिक साझेदारी पर जोर देते हुए दोनों मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने का स्वागत किया.

दोनों पक्षों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2015 और 2016 की उज़्बेकिस्तान की यात्रा तथा उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति की अक्टूबर 2018 और जनवरी 2019 में भारत की यात्रा ने दोनों देशों के बीच रिश्तों को एक गति दी है. बोबोजोनोव 20 से 23 नवंबर तक भारत की यात्रा पर हैं. 

First Published: Nov 22, 2019 07:03:28 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो