logo-image

खुशखबरी! अब किसानों की आय ऐसे होगी दोगुनी, मोदी सरकार ने उठाया ये कदम

अब सरकार किसानों की आमदनी दोगुनी करने की योजना को अमली जामा पहनाने का प्रयास कर रही है.

Updated on: 03 Nov 2019, 11:34 PM

नई दिल्‍ली:

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार लगातार नए-नए कदम उठा रही है. पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद भी इस बात पर कई बार जोर दिया है कि साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो जाए. अब सरकार किसानों की आमदनी दोगुनी करने की योजना को अमली जामा पहनाने का प्रयास कर रही है. कृषि मंत्रालय ने साल 2022 तक​ किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सभी तरह की कवायदें करनी शुरू कर दी हैं.

भारत में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए जर्मनी ने भारतीय किसानों को अपनी तकनीक और प्रबंधन विशेषज्ञता से मदद करने की पेशकश की है. बीते 1 नवंबर को जर्मन की खाद्य और कृ​षि मंत्री जूलिया क्लोकनर (Julia Klokner) ने भारत के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Toman) के साथ मुलाकात की है. इस बैठक में जूलिया क्लोकनर ने कहा कि जर्मनी के पास कई ऐसी तकनीकियां हैं जो भारतीय किसानों की आय दोगुनी करने के लिए अहम भूमिका निभा सकता है.

यह भी पढ़ें-उद्धव ठाकरे ने BJP पर बोला हमला, कहा - जल्द सत्ता में होगी शिवसेना

दोनों देशों के कृषिमंत्रियों की इस बैठक में कृषि बाजार विकास सहयोग से संबंधित संयुक्त​ घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किया गया. नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक के दौरान मीडिया को बताया कि भारत ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने कहा, 'किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उत्पादन में वृ​द्धि करने के साथ—साथ लागत कम करने, प्रतिस्पर्धी बाजार बनाने और कृषि के लिए मूल्य श्रृंखला को मजबूत करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.'

यह भी पढ़ें-दिल्ली-NCR में प्रदूषण को लेकर एक्शन के मोड में आया पीएमओ, किया ये काम

कृषिमंत्री ने आगे कहा कि भारत ने कृषि नियार्त नीति 2018 के अंतर्गत अपने कृषि उत्पादों का निर्यात 2022 तक दोगुना करते हुए 60 अरब डॉलर तक पहुंचाने का टारगेट रखा है. दोनों देशों के कृषि मंत्रियों ने कहा कि दोनों देशों ​के लिए कृषि प्राथमिक क्षेत्र है. उन्होंने फसल कटाई के बाद प्रबंधन, मशीनीकरण, आपूर्ति श्रृंखला, बाजार तक पहुंच, निर्यात, खाद्य सुरक्षा, प्रयोगशालाओं की स्थापना में सहयोग, खाद्य जांच कार्यशाला आदि विषयों पर भी विचार-विमर्श किया गया.

यह भी पढ़ें-गोवा में गवर्नर पद की शपथ लेने के बाद सत्यपाल मलिक ने कही ये बात

आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्‍य रखा है. सरकार ने कृषि, सहयोग एवं किसान कल्‍याण विभाग के राष्‍ट्रीय वर्षा सिंचित क्षेत्र प्राधिकरण के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी की अध्‍यक्षता में एक अंतर-मंत्रालय समिति का गठन किया है. इस समिति को किसानों की आय दोगुनी करने से जुड़े मुद्दों पर गौर करने और वर्ष 2022 तक सही अर्थों में किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्‍य की प्राप्ति के लिए एक रणनीति की सिफारिश करने का जिम्‍मा सौंपा गया है.