BREAKING NEWS
  • टीम इंडिया में शामिल होना नहीं होगा आसान, रवि शास्‍त्री ने रखी यह शर्त- Read More »
  • Breast Cancer: इन लक्षणों को पहचान लें, नहीं तो स्‍तन कैंसर ले लेगा जान- Read More »
  • उत्तराखंड: उत्तरकाशी के मोरी प्रखंड में बादल फटा, 5 लोग पानी में बहे, देखें VIDEO- Read More »

Independence Day 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसंख्या विस्फोट को लेकर कही ये बड़ी बात

News State Bureau  |   Updated On : August 15, 2019 10:25 AM
Prime Minister Narendra Modi (File Photo)

Prime Minister Narendra Modi (File Photo)

ख़ास बातें

  •  पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को दी बधाई.
  •  आज भारत अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है.
  •  15 अगस्त 1947 को भारत को ब्रिटिश राज से मिली थी आजादी.

नई दिल्ली:  

Prime Minister Narendra Modi ने आज लाल किले की प्राचीर से भारत के 73वें स्वतंत्रता दिवस के भाषण में एक बड़ी बात कह डाली है. इस भाषण में पीएम नरेंद्र मोदी ने जनसंख्या विस्फोट के बारे में और उससे होने वाले नुकसान के बारे में बात की है. प्रधानमंत्री के अनुसार जो परिवार छोटा है वो भी भारत की सेवा कर रहा है क्योंकि हर छोटे परिवार से भारत को संसाधनों पर बोझ कम होता है.

प्रधानमंत्री ने आज लाल किले से देशवासियों से आग्रह भी किया कि लोग अपने फ्यूचर और परिवार को अच्छे से प्लान करें ताकी जो भी बच्चा इस दुनिया में कदम रखे उसे बेहतरीन परवरिश मिल सके और वो कुछ बन कर भारत का नाम रोशन कर सके. 

पीएम मोदी ने इसके अलावा देशवासियों को रक्षाबंधन की भी बधाई दी.

यह भी पढ़ें: Independence Day 2019: लाल किले से तीन तलाक पर बोले पीएम मोदी, 'देश की मुस्लिम बेटियां डरी हुई जिंदगी जी रही थीं'

पीएम मोदी ने देशवासियों को संदेश दिया कि जनसंख्या पर लगाम लगाने के लिए हमें मिलकर काम करना होगा. हमें एक सामाजिक जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत है. जिन लोगों ने बहुत बड़ी भूमिका अदा की है, उनका सम्‍मान करने की जरूरत है. जनसंख्‍या विस्‍फोट पर लगाम लगाना ही होगा. चाहे राज्‍य हो या केंद्र सरकार सभी को इस बारे में मिलकर काम करना होगा.

जनसंख्‍या विस्‍फोट हमारे लिए, आने वाली पीढ़ी के लिए बड़ा संकट बनकर उभर रहा है. छोटा परिवार रखने वाले एक तरह से देशभक्‍ति की अभिव्‍यक्‍ति करते हैं. किसी भी शिशु के आने से पहले हम सोचें कि क्‍या उसकी जरूरत पूरी करने में हम सक्षम हैं कि नहीं. जिस दिन ये सोच हमारे में आ गई उसी दिन एक बहुत बड़ा लक्ष्य हासिल कर लेंगे. 

यह भी पढ़ें: Independence Day 2019: देश की आजादी में इन महिलाओं के योगदान को नहीं भुला सकते

आज भारत अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस उपलक्ष्य पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया और आने वाले भारत की रुपरेखा खींची. पीएम मोदी ने आतंकवाद, जम्मू कश्मीर के धारा 370 और 35-ए का हटाया जाना, जल संरक्षण, समुद्री पानी का ट्रीटमेंट, जनसंख्या विस्फोट, भारत का दुनिया में स्थिति, राजनीति में भाई-भतीजावाद, सरकार की नीति, तीन तलाक, भारत की तीनों सेनाओं, देश के लिए नई योजनाओं के बारे में बात की. इसके साथ ही अपने भाषण में विपक्ष पर भी निशाना साधा. 

First Published: Thursday, August 15, 2019 08:32 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Pm Narendra Modi, Independence Day, Pm Modi From Red Fort, Pm Modi On Population Expoltion, Narendra Modi Speech,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो