logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अर्जुन मुंडा समेत इन पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी मिली मोदी के मंत्रिमंडल में जगह

लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी ने उत्तराखंड से सभी पांचों सीटों पर जीत हासिल की है. उत्तराखंड के सांसद रमेश पोखरियाल निशंक को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली है. उन्‍होंने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

Updated on: 31 May 2019, 06:32 AM

highlights

  • पूर्व मुख्यमंत्रियों को मिली मोदी मंत्रिमंडल में जगह
  • पीएम मोदी ने 2019 में दोबारा हासिल की सत्ता
  • मंत्रिमंडल में किया बड़ा फेरबदल

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 में विस्फोटक जीत दर्ज करने के बाद नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की दूसरी बार शपथ ली. पीएम पद की शपथ के साथ मोदी कैबिनेट के बनने वाले मंत्रियों ने भी उनके साथ शपथ ली. मोदी मंत्रिमंडल में बीजेपी के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी जगह दी गई है. इनमें से उत्तराखंड के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल निशंक, झारखंड के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके अर्जुन मुंडा और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सदानंद गौड़ा शामिल हैं.

रमेश पोखरियाल निशंक
लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी ने उत्तराखंड से सभी पांचों सीटों पर जीत हासिल की है. उत्तराखंड के सांसद रमेश पोखरियाल निशंक को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली है. उन्‍होंने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. जबकि पिछली मोदी सरकार में उत्तराखंड के सांसद अजय टमटा को कैबिनेट में प्रतिनिधित्व मिला था. बता दें पोखरियाल उत्तराखंड के सीएम रह चुके हैं. देश में 17वीं लोकसभा के गठन के लिए सम्पन्न चुनाव में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ परचम लहराया है. मंत्री बनाए जाने के बाद इस संबंध में सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि प्रधानमंत्रीजी के विजन को जमीन पर उतारने का पूरा प्रयास करूंगा.

सदानंद गौड़ा
सदानंद गौड़ा 2019 के लोकसभा चुनावों में बेंगलुरू उत्तर सीट से दूसरी बार चुने गए हैं. वह पहली बार मई 2014 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार में केंद्रीय मंत्री बने थे. सदानंद गौड़ा को मई 2014 में पहले रेल मंत्री बनाया गया, लेकिन कुछ ही महीने के भीतर नवंबर 2014 में कानून व न्याय मंत्रालय में स्थानांतरित कर दिया गया और बाद में मंत्रिमंडल फेरबदल के दौरान जुलाई 2016 में सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन का प्रभार दिया गया. केंद्रीय मंत्री एच.एन.अनंत कुमार के 12 नवंबर 2018 को आकस्मिक निधन के बाद सदानंद गौड़ा को रसायन व उर्वरक मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया, जिसका प्रभार उन्होंने सरकार के इस महीने खत्म हुए पांच साल के कार्यकाल तक निभाया.

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राज्य में 2013 के विधानसभा चुनावों में सत्ता से बाहर होने के बाद सदानंद गौड़ा राज्य में मई 2013 से मई 2014 तक प्रतिपक्ष के नेता रहे. सदानंद गौड़ा कर्नाटक में एक अगस्त 2011 से जुलाई 2012 तक भाजपा के दूसरे मुख्यमंत्री रहे. पार्टी के राज्य के पहले मुख्यमंत्री बी.एस.येदियुरप्पा रहे, जिन्होंने 31 जुलाई 2011 को इस्तीफा दिया था. राज्य की राजनीति में लौटने से पहले गौड़ा मई 2009 से 2011 तक उडुपी-चिकमगलूर से और 2004 से 2009 तक मंगलोर (दक्षिण कन्नड़) से लोकसभा सदस्य थे.

झारखंड के पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा ने ली शपथ
लोकसभा चुनाव 2019 में झारखंड की 12 सीटों पर बीजेपी ने फतह हासिल की है. झारखंड के पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा ने खूंटी सीट से जीत हासिल की. हालांकि उन्होंने महज 1445 वोटों से जीत हासिल की. मतगणना के दौरान अंत तक उनकी जीत का फैसला चलता रहा. आपको बता दें कि खूंटी से आठ बार सांसद रहे करिया मुंडा का टिकट काट कर अर्जुन मुंडा को यहां से चुनाव में खड़ा किया गया. अर्जुन मुंडा झारखंड में तीन बार मुख्यमंत्री पद पर रहे है. वह 2003, 2005 और 2010 में मुख्यमंत्री बने थे. मुंडा पहली बार 1995 में खरसांवा विधानसभा सीट से जेएमएम पार्टी के टिकट पर विधायक चुने गए. लेकिन साल 2000 में वह बीजेपी पार्टी में शामिल हो गए.