IIT Madras फातिमा लतीफ सुसाइड केस: लोकसभा में उठा मामला, HRD मंत्री ने जांच के बाद कार्रवाई की बात कही

Bhasha  |   Updated On : November 18, 2019 02:10:41 PM
IIT Madras student Fathima Latheef Case

IIT Madras student Fathima Latheef Case (Photo Credit : (फाइल फोटो) )

संसद:  

आईआईटी मद्रास (IIT Madras) की एक छात्रा के आत्महत्या करने का मामला सोमवार को लोकसभा में उठा जिस पर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सचिव (उच्च शिक्षा) के नेतृत्व में 'उच्चस्तरीय जांच' शुरू कर दी गयी है जिसकी रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी. हालांकि, मंत्री के जवाब से असंतोष व्यक्त करते हुए द्रमुक और कांग्रेस के सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया.

ये भी पढ़ें: नई दिल्ली: छत से गिरकर संदिग्ध परिस्थितियों में IIT छात्रा की मौत

शून्यकाल में इस विषय को उठाते हुए द्रमुक की कनिमोई ने आरोप लगाया कि आईआईटी मद्रास की छात्रा फातिमा लतीफ के आत्महत्या के मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं की गयी है. उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न उच्च संस्थानों में छात्रों की खुदकुशी के मामले सामने आते रहे हैं.

उन्होंने दावा किया कि इनके पीछे 'जातीय भेदभाव' का कारण होता है और यह देश के लिए 'शर्म की बात है.' कनिमोई ने छात्रा की मृत्यु रहस्यमयी परिस्थिति में होने का दावा करते हुए कहा कि छात्रा ने फोन पर एक प्रोफेसर को अपने इस कदम के लिए जिम्मेदार ठहराया था. लेकिन उस प्रोफेसर को पूछताछ के लिए बुलाया तक नहीं गया है.

आरएसपी के एन के प्रेमचंद्रन ने भी इस विषय को उठाया और उच्चस्तरीय जांच की मांग की. द्रमुक के सदस्यों ने इस विषय पर मानव संसाधन विकास मंत्री निशंक से जवाब की मांग की जो सदन में उपस्थित थे. निशंक ने कहा कि इस प्रकरण के बाद सचिव (उच्च शिक्षा) को चेन्नई भेजा गया.

और पढ़ें: IIT से एमटेक करना होगा अब महंगा, अगले साल से लागू होगी बढ़ी फीस

उन्होंने उच्चस्तरीय जांच शुरू कर दी है. जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी. हालांकि मंत्री के जवाब पर असंतोष प्रकट करते हुए द्रमुक और कांग्रेस के सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया.

First Published: Nov 18, 2019 02:10:42 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो