logo-image

भारत चाह ले तो पाकिस्‍तान को खोलना ही पड़ेगा अपना एयरस्‍पेस, बस करना होगा यह काम

दो सप्ताह में दूसरी बार पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद किया है. इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की फ्लाइट के लिए भी पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस खोलने से मना कर दिया था.

Updated on: 19 Sep 2019, 04:23 PM

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के लिए पाकिस्तान ने एयरस्पेस खोलने से इनकार कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर को अमेरिका के लिए रवाना हो रहे हैं और वे 27 सितंबर तक वहां रहेंगे. पाकिस्तान द्वारा एयरस्‍पेस बंद करने की घोषणा से उसकी झुंझलाहट सामने आ गई है. इससे पहले भारत सरकार ने पाकिस्‍तान सरकार से कहा था कि पीएम नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के लिए अपना एयरस्‍पेस खोल दे, लेकिन पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि पीएम मोदी के लिए एयरस्‍पेस खोलने का सवाल ही पैदा नहीं होता. हालांकि भारत चाह ले तो पाकिस्‍तान को एयरस्‍पेस खोलना ही होगा.

यह भी पढ़ें : नई मुश्‍किल में मोदी सरकार (Modi Sarkar), अब यह मुसीबत आ खड़ी हुई सामने

पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री ने बताया, भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए 20 सितंबर को जर्मनी जाने और 28 सितंबर की रिटर्न फ्लाइट के लिए एयरस्पेस खोलने को कहा था. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाकिस्तान के इस कदम की निंदा करते हुए कहा, दो सप्ताह में दूसरी बार पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद किया है. इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की फ्लाइट के लिए भी पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस खोलने से मना कर दिया था.

अंतरराष्ट्रीय नियमों की बात करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के लिए पाकिस्तान को एयरस्पेस खोलना पड़ सकता है. भारत के अनुरोध को पाकिस्तान खारिज करता है तो अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन में भारत अपील कर सकता है, जिसका खामियाजा पाकिस्‍तान को भुगतना पड़ सकता है. अंतरराष्ट्रीय कानून कहता है कि किसी भी देश के क्षेत्र से 12 नॉटिकल मील या 22.2 किमी की दूरी तक उसका एयरस्पेस माना जाता है और उस देश का अपने एयरस्पेस पर पूरा नियंत्रण होता है.

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस अशोक भूषण से नोंकझोंक के बाद मुस्‍लिम पक्ष के वकील ने माफी मांगी

अंतरराष्ट्रीय एयरस्पेस के नियंत्रण और इस्तेमाल को लेकर कई अंतरराष्ट्रीय समझौते अस्तित्व में हैं. संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसी इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन (ICAO) की निगरानी में सभी समझौतों और नियमों पर अमल सुनिश्चित होता है. पाकिस्तान के बार-बार एयरस्पेस को बंद करने को लेकर भारत ICAO में जा सकता है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर को अमेरिका जाने वाले हैं. पीएम मोदी हाउस्टन में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित भी करेंगे. इसके बाद, पीएम मोदी 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे.