logo-image

लोकसभा हाउसिंग कमेटी ने 3 पूर्व सांसदों के खिलाफ जारी किया नोटिस, जानें क्या है मामला

हाउसिंग कमेटी ने तीनों सांसदों को जल्द सरकारी आवास खाली करने के लिए नोटिस जारी किया है. वे वर्तमान में सरकारी आवास को कब्जा किए हुए हैं.

Updated on: 02 Dec 2019, 09:55 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा हाउसिंग कमेटी ने 3 पूर्व सांसदों के खिलाफ नोटिस जारी किया है. जिसमें तेलगू देशम पार्टी के मांगती मुरली मोहन, बीजेपी के मनोहर ऊंटवाल और AIADMK के के. गोपाल का नाम शामिल है. हाउसिंग कमेटी ने तीनों सांसदों को जल्द सरकारी आवास खाली करने के लिए नोटिस जारी किया है. वे वर्तमान में सरकारी आवास को कब्जा किए हुए हैं. वहीं ऐसे कई सांसद हैं जो चेतावनी के बावजूद भी सरकारी आवास खाली नहीं कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- PM मोदी ने मुंबई आतंकी हमले में बाल-बाल बचे इजरायल के बेबी मोशे के बार मित्सवाह पर उनके नाम लिखी चिट्ठी 

वहीं इससे पहले लोकसभा की आवास समिति के अध्यक्ष 27 पूर्व सांसदों को बंगला खाली कराने के लिए दिल्ली पुलिस से मदद मांगी थी. 27 ऐसे पूर्व सांसद हैं जो नोटिस, चेतावनी देने के बावजूद बंगला खाली नहीं किए थे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोदी सरकार के गठन के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर 25 मई को 16वीं लोकसभा तत्काल प्रभाव से भंग कर दी थी. पूर्व सांसदों के बंगला खाली नहीं करने के कारण नवनिर्वाचित सांसदों को आवास नहीं मिल पा रहा है.

यह भी पढ़ें- हैदराबाद रेप-मर्डर: दुष्कर्मियों के खिलाफ कड़े कानून की मांग को लेकर DCW की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल कल से करेंगी भूख हड़ताल

दूसरी ओर, लोकसभा सचिवालय ने संसद के पुनर्निर्माण या फिर नए संसद भवन के निर्माण को लेकर सांसदों से राय मांगी थी. लोकसभा सचिवालय ने सभी सांसदों को इस बाबत एक पत्र लिखा है. पत्र में लिखा गया है कि संसद भवन के पुनर्निर्माण या फिर मौजूदा परिसर में ही बिल्कुल नए संसद भवन के निर्माण पर गंभीरता से विचार चल रहा है. पत्र में सभी सांसदों को कहा गया है कि सभी सांसद मौजूदा संसद भवन के बारे में अपनी अपनी राय दें ताकि मौजूदा व्यवस्था में कमियों को सुधारने, किसी गलत निर्माण से या फिर कोई ऐसा मुद्दा हो जिसके कारण सांसदों को रोजमर्रा के काम काज में असुविधा का सामना करना पड़ता हो.