logo-image

माता वैष्णो देवी के दर्शन कराएगी देश की सबसे तेज ट्रेन, आज अमित शाह करेंगे दिल्ली-कटरा वंदेभारत का उद्घाटन

वंदेभारत एक्सप्रेस से माता वैष्णो के दर्शन करने वाले श्रद्धालु महज 8 घंटों में दिल्ली से कटरा पहुंच जाएंगे. यह ट्रेन दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर में 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा पहुंचाएगी.

Updated on: 03 Oct 2019, 09:44 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली से वाराणसी के बीच चल रही देश की सबसे तेज ट्रेन वंदेभारत एक्सप्रेस की सफलता के बाद भारतीय रेल देशवासियों को एक और तोहफा देने जा रही है. रेलवे द्वारा देश के दूसरे वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिल्ली से कटरा रूट पर दौड़ाने की तैयारियां पूरी करने के बाद आज गृहमंत्री अमित शाह इसे आधिकारिक रूप से हरी झंडी दिखाएगी. अमित शाह गुरुवार सुबह 9 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से माता वैष्णो देवी तक जाने वाली इस ट्रेन का शुभारंभ करेंगे. रेलवे ने अभी हाल ही में दिल्ली-कटरा रूट पर वंदेभारत का सफल ट्रायल पूरा किया था.

ये भी पढ़ें- भ्रष्ट अधिकारी के घर से 2 लाख 62 हजार करोड़ और 13.5 टन सोना बरामद, हैरान कर देगा भ्रष्टाचार का ये मामला

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 27 सितंबर को ट्विटर पर दिल्ली-कटरा रूट पर चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस की पहली यात्रा की तारीख का ऐलान किया था. पीयूष गोयल ने ट्विटर पर लिखा था, ''देश की सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी तक पहली वंदेभारत एक्सप्रेस के बाद अब रेलवे शारदीय नवरात्र के शुभ अवसर पर देश की दूसरी वंदेभारत एक्सप्रेस दिल्ली से कटरा तक चलाने जा रहा है. इस आधुनिकतम ट्रेन को गृह मंत्री श्री अमित शाह जी 3 अक्तूबर को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.''

ये भी पढ़ें- अंटार्कटिका में दिल्ली के आकार से भी बड़ा हिमखंड टूटा, अमेरी आइस शेल्फ से छूटा साथ

वंदेभारत एक्सप्रेस से माता वैष्णो के दर्शन करने वाले श्रद्धालु महज 8 घंटों में दिल्ली से कटरा पहुंच जाएंगे. यह ट्रेन दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर में 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा पहुंचाएगी. जबकि वापसी में ये ट्रेन दोपहर 3 बजे रवाना होगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंच जाएगी. वंदेभारत एक्सप्रेस में सवार होकर दिल्ली से कटरा जाने के लिए यात्रियों को 1630 रुपये (चेयर कार) और 3015 रुपये (एक्सक्लूसिव चेयर कार) खर्च करने होंगे.