logo-image

दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरीः घरेलू कनेक्शन की बिजली हुई सस्ती, कल से लागू होंगी नई दरें

DERC ने भारी छूट देते हुए DERC ने बिजली की फिक्स्ड दरों में भारी कटौती कर दी है.

Updated on: 31 Jul 2019, 06:45 PM

नई दिल्ली:

Fixed charges of electricity rates reduces in Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू बिजली के उपभोक्ताओं को दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (DERC) ने भारी छूट देते हुए DERC ने बिजली की फिक्स्ड दरों में भारी कटौती कर दी है, इसके मुताबिक अब घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को हर महीने दो किलो वाट तक के लिए सिर्फ 20 रुपये ही देने पड़ेंगे, जबकि इसके लिए पहले उपभोक्ताओं को 125 रुपये देने पड़ते थे. इसी तरह से 3 से 5 किलोवाट की खपत पर लोगों को अब महज 50 रूपये देने होंगे पहले लोगों को इसके लिए 140 रूपये देने पड़ते थे. इस तरह से 6 किलोवाट से 15 किलोवाट तक वाले उपभोक्ताओं के लिए पहले 175 रूपये देने पड़ते थे लेकिन अब 100 रूपये ही देने होंगे

पहली अगस्त से बिजली की नई दरें लागू होंगी
आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में बिजली की नई दरें कल यानि एक अगस्त से लागू हो जाएंगी. इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के बढ़ने और उनको प्रोत्साहन देने के लिए वाहनों की चार्जिंग शुल्क में भी कमी की गई है. पहले इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए 5.50 रुपये प्रति यूनिट लिए जाते थे लेकिन अब नई दरों के मुताबिक ये चार्ज 4.50 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से चार्जिंग के पैसे लिए जाएंगे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल का दावा
दिल्ली में बिजली की फिक्स्ड दरों में भारी कटौती पर खुशी जाहिर करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि पिछले पांच सालों के दौरान दिल्ली में बिजली के दाम नहीं बढ़ें हैं. इसके साथ ही दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह दावा भी किया है कि पूरे देश में दिल्ली ही एक ऐसा राज्य है जहां पर सबसे कम बिजली के दाम हैं.

बीजेपी ने भी फैसले का किया स्वागत
दिल्ली में बिजली उपभोक्ताओं का फिक्स्ड चार्ज घटाने पर भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली विद्युत विनियामक आयोग के फैसले का स्वागत किया है. दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने ट्वीट कर कहा है कि, 'केजरीवाल सरकार ने फिक्स्ड चार्ज और लोड घटाकर अपनी गलती मान ली है, साथ में यह भी माना है कि बिजली कंपनियों ने दिल्ली को लूटा है. उन्होंने केजरीवाल सरकार से सवाल किया कि बिजली कंपनियों के माध्यम से लूटे गए सात हज़ार करोड़ रुपए दिल्ली को कब वापस मिलेंगे?'

वहीं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा दिल्ली में लगातार बिजली के दाम नहीं बढ़े हैं, उन्होंने आगे कहा कि अब 200 यूनिट बिजली के दाम 2010 के मुकाबले काफी कम हो गए हैं. दिल्ली में बिजली के दाम घट रहे हैं 2014 से लगातार दाम घट रहे हैं. 4 महीने पहले मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि फिक्स चार्ज कम हो जाएंगे. दिल्ली के व्यापारी 3 kv का रेट कम किया है, इसका फायदा डॉक्टर, वकील, किराने वालों को होगा. पिछले सालों में पावर कट का ग्राफ नीचे आया हैलोग इन्वर्टर को भूल गए हैं. बाकी राज्यों की सरकारें भी अपनी जनता को सहूलियत दें.