logo-image

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब मदर डेयरी में मिलेंगे सस्ते 'टोमैटो प्यूरी’

गुरुवार को उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव की अध्यक्षता में अंतर मंत्रालयी बैठक हुई.

Updated on: 11 Oct 2019, 06:58 PM

नई दिल्‍ली:

मौजूदा समय में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं आम आदमी की थाली से प्याज, आलू, और टमाटर बढ़ते दामों की वजह से गायब होता जा रहा है. आम आदमी को टमाटर की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की मदर डेयरी को शुक्रवार से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अपनी सफल ब्रांड की 400 दुकानों पर टमाटर प्यूरी बेचने का निर्देश दिया है.

गुरुवार को उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव की अध्यक्षता में अंतर मंत्रालयी बैठक हुई, इस बैठक में यह फैसला किया गया कि आम आदमी को महंगाई से राहत देने के लिए मदर डेयरी को ये निर्देश दिए जाएं. इस बैठक में टमाटर की कीमतों और आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा की गई. चूंकि टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो बहुत जल्दी खराब हो जाती है इसलिए आम उपभोक्ताओं की पहुंच तक जाने के लिए मदर डेयरी को ये कदम उठाना चाहिए. आपको बता दें कि दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के खुदरा बाजारों में टमाटर 80 रुपये किलो की ऊंचाई पर पहुंच गया है.

वहीं कर्नाटक, महाराष्ट्र और तेलंगाना जैसे टमाटर के उत्पादक राज्यों में भारी बारिश की वजह से टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हो गई है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दिल्ली में टमाटर की कमी को दूर करने के लिए सफल ने अपनी सभी दुकानों के जरिये टमाटर की प्यूरी बेचने की सहमति दी है. टोमैटो प्यूरी के 200 ग्राम का पैक (800 ग्राम ताजा टमाटर के बराबर) 25 रुपये और 825 ग्राम का पैक (ढाई किलो टमाटर के बराबर) बेचा जाएगा. इस बयान में कहा गया है कि प्यूरी के स्टॉक को सभी दुकानों में पहुंचा दिया गया और इसकी बिक्री सभी बूथों पर शुक्रवार से शुरू होगी.