BREAKING NEWS
  • आंध्र प्रदेश में भीषण सड़क हादसा, गहरी खाई में पलटी बस, 8 लोगों की मौत- Read More »
  • अब प्रेमिका को धोखा देना नहीं है कोई अपराध : दिल्ली हाई कोर्ट- Read More »
  • फारूक अब्‍दुल्‍ला की बहन और बेटी हिरासत में, अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने का कर रहे थे विरोध- Read More »

CBI के नए निदेशक के चयन के लिए आज होगी बैठक, मोदी का नाम सबसे आगे

News State Bureau  |   Updated On : January 24, 2019 08:49:00 AM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आलोक वर्मा को हटाने के बाद CBI (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) के नए निदेशक (CBI Director) की नियुक्ति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई वाली उच्‍चस्‍तरीय चयन समिति (High Level Selection Committee) की आज गुरुवार को बैठक होगी. प्रधानमंत्री निवास पर होने वाली इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा देश के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और लोकसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल होंगे. इससे पहले 10 जनवरी को हुई इस समिति की बैठक में बहुमत से सीबीआई (CBI) के डायरेक्टर आलोक वर्मा (Alok Verma) को हटाने का फैसला हुआ था. फिलहाल एम नागेश्वर राव सीबीआई के अंतरिम डायरेक्टर हैं.

यह भी पढ़ें : आलोक वर्मा के बाद CBI से राकेश अस्थाना की भी हुई छुट्टी, 3 और अधिकारियों के तबादले

समिति की बैठक 21 जनवरी को ही होनी थी पर कांग्रेस नेता मल्‍लिकार्जुन खड़गे के अनुरोध पर इसे टाल दिया गया था. इससे पहले एम नागेश्‍वर राव की अंतरिम निदेशक पद पर नियुक्‍ति के बाद काफी विवाद हुआ था. इसको लेकर खड़गे ने पीएम को पत्र भी लिखा था, जिसमें राव की नियुक्ति को गैरकानूनी बताया गया था और बिना किसी देरी के नए CBI प्रमुख की नियुक्ति के लिए चयन समिति को बुलाने के लिए निवेदन किया गया था. बता दें कि एम नागेश्‍वर राव को सीबीआई के अंतरिम निदेशक पद पर नियुक्‍ति के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में भी एक याचिका दायर की गई है, जिसकी सुनवाई भी गुरुवार को ही होनी है.

17 अफसरों की लिस्‍ट
CBI के नए निदेशक की नियुक्ति के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पहले ही एक लिस्ट तैयार कर ली है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस लिस्ट में 1983, 1984 और 1985 बैच के 17 वरिष्‍ठ IPS अफसरों को शामिल किया गया है. इस लिस्ट को समीक्षा के लिए डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग के पास भेजा गया है. यह डिपार्टमेंट सभी ऑफिसर की एंटी करप्शन केस के इन्वेस्टिगेशन के दौरान दिखाई गई सीनियॉरिटी, इंटे्ग्रिटी और एक्सपीरियंस की जांच करेगी.

यह भी पढ़ें : विवाद के बाद जस्टिस सीकरी ने ठुकराया केंद्र सरकार का प्रस्ताव, CSAT का पद लेने से किया इंकार

सबसे आगे मोदी का नाम
इसके बाद सेलेक्ट कमेटी यानि पीएम मोदी, CJI रंजन गोगोई और खड़गे को तीन नाम भेजे जाएंगे, जिसमें से किसी एक पर मुहर लगेगा. इस पद के लिए शीर्ष दावेदारों में NIA के डीजी वाईसी मोदी शामिल हैं. असम और मेघालय कैडर के आईपीएस अफसर वाईसी मोदी सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम के हिस्सा थे. मोदी ने 2002 के गुजरात दंगों की जांच की थी.

First Published: Jan 24, 2019 08:48:53 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो