logo-image

पारा पहुंचा 50 के पास टूटे गर्मी के सारे रिकॉर्ड, ऐसे में करें इसका सेवन...

दोपहर को लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है.

Updated on: 03 Jun 2019, 08:09 AM

नई दिल्ली:

राजस्थान के चूरू में इस बार देश में गर्मी का अधिकतम तापमान 48.9°C पहुंच चुका है. दोपहर को लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. कोई पेड़ों की ठंडी छांव तलाश रहा है तो कोई आइस्क्रीम और कोल्डड्रिंक्स से अपनी प्यास बुझाने में जुटा है. इन सब चीजों से आपको कुछ देर राहत तो मिलती है. ऐसे में हमारे बड़े बजुर्गों का पसंदीदा और ऐसी गर्मी में रामबाण साबित होता है सत्तू का सेवन. गर्मियों में सत्तू बहुत फायदेमंद होता है. सत्तू में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. सत्तू की तासीर ठंडी होती है और इसके कई फायदे होते हैं. आइए जानें इसके फायदे.

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर : आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

1. गर्मी में तेज धूप के कारण पूरा बदन पसीने में तर रहता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इससे हमार एनेर्जी लेवल भी डाउन होने लगता है. इस स्थिति में सत्तू तुरंत एनर्जी देने का काम करता है.

2. तपती धूप में चने का सत्तू भी काफी लाभदायक है. चने का सत्तू आपको एसिडिटी, कब्ज से मुक्ति दिलाता है और शरीर की पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है.

3. सत्तू लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. गर्मियों भारी-भरकम खाने से प्रोटीन लेने की बजाए, एक गिलास सत्तू पीकर प्रोटीन लेना ज्यादा अच्छा है.

4. गर्मी का मौसम आते ही लोगों को लूज मोशन की शिकायत होने लगती है. ऐसे में अगर अच्छे से पानी न पिया जाए तो बॉडी डीहाइड्रेशन का शिकार हो जाती है. गर्मियों में सत्तू पीने से पेट ठंडा रहता है और शरीर को शीतलता मिलती है.

5. गर्मी में मोटे लोगों की समस्या तो और भी ज्यादा बढ़ जाती है. सत्तू का प्रयोग मोटापे को कम करने में भी मदद करता है. चने का सत्तू पीने से काफी समय तक भूख नहीं लगती और आप हैवी डाइट का शिकार नहीं होते.