logo-image

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या विवाद के साथ पूजा के मौलिक अधिकार की याचिका पर भी आज होगी सुनवाई

अयोध्या भूमि विवाद मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. इस मामले के साथ ही कोर्ट में बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी की राम मंदिर में पूजा के मौलिक अधिकार संबंधी याचिका पर सुनवाई होगी.

Updated on: 26 Feb 2019, 08:49 AM

नई दिल्ली:

अयोध्या भूमि विवाद मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. इस मामले के साथ ही कोर्ट में बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी की राम मंदिर में पूजा के मौलिक अधिकार संबंधी याचिका पर सुनवाई होगी. साथ ही कोर्ट ने सुब्रह्मण्यम स्वामी को पेश होने के आदेश दिए हैं. 

यह भी पढ़ें ः बड़ी सुनवाई का दिन : आज अयोध्या विवाद सहित इन बड़े मुद्दों को सुनेगा सुप्रीम कोर्ट

चीफ जस्टिस (CJI) रंजन गोगोई की बेंच अयोध्या भूमि विवाद मामले की सुनवाई करेगी. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने सुनवाई के लिए बेंच गठित कर दी है. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और संजीव खन्ना की पीठ से स्वामी ने आग्रह किया कि उनकी याचिका पर अलग से सुनवाई की जाए। गौरतलब है कि 7 दशकों से अदालत के गलियारों में फंसे देश से सबसे पुराने, सबसे बड़े और शायद सबसे पेचीदा मामलों में से एक अयोध्या विवाद है.

यह भी पढ़ें ः सुब्रह्मण्यम स्वामी ने चीफ जस्टिस से राम जन्मभूमि विवाद के साथ उनकी याचिका पर भी सुनवाई करने की मांग की

सुनवाई आज मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ अयोध्या में विवादित स्थल को तीन पक्षकारों- निर्मोही अखाड़ा, रामलला और सुन्नी वक्फ बोर्ड के बीच बराबर बराबर बांटने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 2010 के फैसले के खिलाफ दायर 14 अपीलों पर आज सुनवाई करेगी। पीठ मामले की नियमित सुनवाई करने के लिए तारीख तय कर सकती है. साथ ही कोर्ट ने इस मामले के साथ बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी की याचिका पर भी सुनवाई करेगी.