logo-image

हरियाणा और महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार का आखिरी दिन, 5 बजे थम जाएगा चुनावी शोर

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का प्रचार आखिरी चरण में पहुंच चुका है. इन राज्यों की सभी सीटों के लिए शनिवार शाम पांच बजे प्रचार खत्म हो जाएगा. यह राज्यों की सभी सीटों पर 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे, मतगणना 24 अक्टूबर को की जाएगी.

Updated on: 19 Oct 2019, 01:15 PM

नई दिल्ली:

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का प्रचार आखिरी चरण में पहुंच चुका है. इन राज्यों की सभी सीटों के लिए शनिवार शाम पांच बजे प्रचार खत्म हो जाएगा. यह राज्यों की सभी सीटों पर 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे, मतगणना 24 अक्टूबर को की जाएगी.

प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा में दो रैलियों को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री की हरियाणा के सिरसा और रेवाड़ी में रैली हैं. वहीं अमित शाह अमित शाह महाराष्ट्र के नंदुरबार, अकोला और अहमदनगर में चुनावी रैली करेंगे. वह करजत जमखेड में रोड शो भी करेंगे. शनिवार को दिनभर सभी पार्टियों की नेता चुनावी रैली में व्यस्त रहे. बीजेपी अनुच्छेद 370 सहित अपने अन्य कामों पर वोट मांग रही है तो कांग्रेस सत्ता में वापसी करने के लिए जोर लगा रही है. 

यह भी पढ़ेंः करतारपुर पर पीएम मोदी ने कांग्रेस को घेरा, इन्हें अपनी संस्कृति प्यारी देश की नहीं- पीएम मोदी

बीजेपी के सभी बड़े नेता शनिवार को चुनावी रैली में व्यस्त रहे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भारतीय जनता पार्टी के लिए जमकर प्रचार कर रहे हैं. केंद्रीय गृहमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह शुक्रवार को महाराष्ट्र में रहे. उन्होंने राज्य के अहेरी, राजुरा, वणी और खापरखेड़ा में पार्टी के लिए चुनाव प्रचार किया. अमित शाह ने फडणवीस सरकार की तारीफ की और कहा कि दोबारा सरकार बनने पर 85% से ज्यादा स्थानीय युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. रक्षा मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने राज्य के झज्जर के बेरी में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी अपने काम के नाम पर मतदाताओं से वोट मांगती है.

यह भी पढ़ेंः UP Assembly by poll 2019 : आजम खां का गढ़ बचाने आज मैदान में उतरेंगे अखिलेश यादव, रामपुर में करेंगे चुनावी सभा

सोनिया गांधी ने नहीं किया प्रचार
सोनिया गांधी ने अभी तक हरियाणा और महाराष्ट्र के विधान सभा चुनाव से दूरी बनाए रखी है. शुक्रवार को सोनिया गांधी हरियाणा के महेन्द्रगढ़ में चुनावी सभा को संबोधित करने जाने वाली थी. लेकिन आखिरी समय में उनका कार्यक्रम टल गया. यहां राहुल गांधी चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे.

यह भी पढ़ेंः Maharashtra Chunav 2019: NCP विधायक के पास से चुनाव आयोग ने जब्त किए 53 लाख, गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश और बिहार के उपचुनाव प्रचार का भी आखिरी दिन

21 अक्टूबर को हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है, वहीं महाराष्ट्र में 288 सीटों पर वोट डाले जाने हैं. दोनों की राज्यों के लिए 19 अक्टूबर की शाम 5 बजे प्रचार खत्म हो जाएगा. उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव होना है. इसमें रामपुर सीट सबसे अधिक चर्चा में बनी हुई है. योगी आदित्यनाथ के रामपुर में सभा करने के बाद प्रचार के आखिरी दिन सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव रामपुर में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. वहीं बिहार की पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट के लिए भी आज प्रचार थम जाएगा.