logo-image

हरसिमरत कौर ने अंग्रेजी में शपथ लेकर चौंकाया, 10 ने ली अंग्रेजी में शपथ

हालांकि संविधान के तहत ऐसी कोई बाध्यता नहीं है कि मंत्री पद की शपथ राष्ट्रभाषा हिंदी में ही लेनी होगी. आमतौर पर संविधान में दर्ज क्षेत्रीय भाषा में मंत्री पद की शपथ ली जा सकती है.

Updated on: 31 May 2019, 06:36 AM

highlights

  • हरसिमरत कौर, सदानंद गौड़ा, निर्मला सीतारमण समेत 8 ने ली अंग्रेजी में शपथ.
  • एस जयशंकर, आरके सिंह और हरदीप सिंह पुरी पूर्व नौकरशाह हैं.
  • 6 हजार मेहमान जुटे मोदी के ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह में.

नई दिल्ली.:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में यूं तो तमाम मंत्रियों ने हिंदी में शपथ ली, लेकिन कुछ ऐसे भी रहे जिन्होंने अंग्रेजी में शपथ ग्रहण की. इनमें से कुछ के साथ भाषा की बाध्यता थी, तो कुछ अपनी पृष्ठभूमि के कारण अंग्रेजी में ज्यादा सहज महसूस कर रहे थे. हालांकि संविधान के तहत ऐसी कोई बाध्यता नहीं है कि मंत्री पद की शपथ राष्ट्रभाषा हिंदी में ही लेनी होगी. आमतौर पर संविधान में दर्ज क्षेत्रीय भाषा में मंत्री पद की शपथ ली जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः Pm Narendra Modi Oath Ceremony: मोदी के राज तिलक में पाकिस्तान' ने दिया ऐसा 'घिनौना तोहफा'

राष्ट्रपति भवन में हुआ समारोह
गौरतलब है कि गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में एक सादे समारोह में नरेंद्र मोदी सरकार ने दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नरेंद्र मोदी को पीएम पद से जुड़ी गोपनीयता की शपथ दिलाई. मोदी द्वारा शपथ लेने के बाद 24 कैबिनेट और स्वतंत्र प्रभार के मंत्रियों ने शपथ ली. इस दौरान सदानंद गौड़ा, निर्मला सीतारमण, हरसिमरत कौर बादल, एस जयशंकर, प्रहलाद जोशी, राव इंद्रजीत सिंह, हरदीप सिंह पुरी, बाबुल सुप्रीयो, वी मुरलीधरन, सोमप्रकाश और देवश्री बनर्जी ने अंग्रेजी में शपथ ली.

यह भी पढ़ेंः नरेंद्र मोदी ने यूं की दक्षिण को साधने की कोशिश, अन्नाद्रमुक की 20 साल बाद केंद्र में वापसी

छह हजार मेहमानों ने शिरकत की

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में करीब छह हजार मेहमानों ने शिरकत की. मोदी ने खासतौर से कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बिम्सटेक देशों के प्रमुखों को न्योता दिया था. इन हस्तियों के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, गुलाम नबी आजाद, अरविंद केजरीवाल, मुलायम सिंह समेत कई अन्य विपक्षी नेता भी कार्यक्रम में शामिल हुए.