logo-image

Hamari Sansad Sammelan: यूपी-हरियाणा में घटी कन्या भ्रूण हत्या दर, सुधरी महिलाओं की स्थिति

सुनीता दुग्गल ने कहा कि महिलाओं की स्थिति में काफी सुधार हुआ है. अब महिलाएं पहले से ज्यादा जागरुक हैं और इसका पता राज्य में महिला लिंग अनुपात में दर्ज की गई बढ़ोतरी से चलता है.

Updated on: 21 Jun 2019, 03:56 PM

नई दिल्ली:

न्यूज नेशन की ओर से आयोजित किए गए खास कार्यक्रम हमारी संसद सम्मेलन में पहली बार चुनाव जीत कर संसद पहुंचने वाले सांसदो से बात की गई. इस दौरान न्यूज नेशन ने हरियाणा के सिरसा से चुनाव जीतकर आई सुनीता दुग्गल से राज्य में महिलाओं की स्थिति को लेकर बात की. इस पर जवाब देते हुए सुनीता दुग्गल ने कहा कि महिलाओं की स्थिति में काफी सुधार हुआ है. अब महिलाएं पहले से ज्यादा जागरुक हैं और इसका पता राज्य में महिला लिंग अनुपात में दर्ज की गई बढ़ोतरी से चलता है.

न्यूज नेशन ने सुनीता दुग्गल से सवाल किया कि बतौर महिला सांसद आपका क्या एजेंडा होगा?

न्यूज नेशन के सवाल पर सुनीता दुग्गल ने जवाब देते हुए कहा,'हरियाणा में लड़कियों का इतना बुरा हाल भी नहीं है जितना दिखाया जाता है. राज्य में पीएम मोदी के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के नारे के बाद तो स्थिति में काफी सुधार आया है. जहां कही भी लड़कियों को लेकर घटना और दुर्घटना घटती है उसे लेकर न्यायपालिका काम करती हैं.'

और पढ़ें: 'कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को संसदीय कार्यों की ट्रेनिंग की जरूरत'

सुनीता दुग्गल ने कहा,'हरियाणा में महिलाओं का लिंग अनुपात 850 से बढ़कर 927 हो गया है जबकि उत्तर प्रदेश में 906 में 916 हो गई है. दोनों ही राज्यों में महिला लिंग अनुपात बढ़ना साफ दिखाता है कि कैसे लोगों के बीच कन्या भ्रूण हत्या के प्रति जागरुकता बढ़ी है.'

सुनीता दुग्गल ने आगे कहा कि मेरी प्राथमिकता नशे पर लगाम लगाना और लोगों के बीच नशे के खिलाफ जागरूकता फैलाना है और हम आगे इसी पर काम करने वाले हैं.

और पढ़ें: Hamari sansad sammelan: पाकिस्तान वास्तव में आतंकिस्तान है. आतंकवाद पर पाकिस्तान पड़ा अलग-थलग 

वहीं रीता बहुगुणा ने उत्तर प्रदेश में महिलाओं की स्थिति पर बात करते हुए कहा कि योगी राज में महिलाओं की स्थिति में काफी सुधार हुआ है. भ्रूण हत्या की दर में गिरावट आई है, पुरूषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या भी बढ़ी हैं. महिलाओं के लिए व्यवस्था अच्छी की गई हैं.