logo-image

पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद पर कसा शिकंजा, टेरर फंडिंग मामले में केस दर्ज

हाफिज सईद के खिलाफ लाहौर, मुल्तान में केस दर्ज किया गया है.

Updated on: 04 Jul 2019, 10:25 AM

highlights

  • इमरान सरकार का हाफिज सईद पर शिकंजा
  • जमात-उद-दावा प्रमुख पर टेरर फंडिंग का आरोप
  • मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है हाफिज सईद

नई दिल्‍ली:

पाकिस्तान की इमरान सरकार ने मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर शिकंजा कसा है. इमरान सरकार ने आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद पर आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए धन इकट्ठा करने के आरोप में केस दर्ज किया है. हाफिज सईद के खिलाफ लाहौर, मुल्तान में केस दर्ज किया गया है.पंजाब आतंकवाद निरोधक विभाग ने हाफिज के प्रतिबंधित संगठन के खिलाफ यह कार्रवाई की है.

यह भी पढ़ें- अमेरिकी सांसदों ने चीन की कंपनियों को सेटेलाइट बेचे जाने पर ट्रंप प्रशासन से जानकारी मांगी

पाक मीडिया ने बताया कि हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा और अन्य संगठनों के खिलाफ आतंकवाद को फाइनेंस करने के मामलों में केस दर्ज किया गया है. लाहौर, गुजरांवाला और मुल्तान में फंड इकट्ठा करने के लिए ट्रस्ट, दावत उल इरशाद सहित कई एनजीओ के नाम पर संपत्तियां बनाई गई जिनके माध्यम से आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए धन एकत्र किया जा रहा था.

आतंकवाद निरोधक कानून के तहत पांच प्रतिबंधित संगठनों के खिलाफ लाहौर, गुजरांवाला और मुल्तान में दावातुल इरशाद ट्रस्ट, मोएज बिन जवाल ट्रस्ट, अल अनफाल ट्रस्ट, अल मदीना फाउंडेशन ट्रस्ट और अलहमाद ट्रस्ट के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. इन मामलों में जिन्हें नामजद किया गया है, उनमें हाफिज सईद, अब्दुल रहमान मक्की, अमीर हमजा और मुहम्मद याहया अजीज शामिल हैं. इन लोगों पर जो आरोप लगाए गए हैं, उनमें चैरिटी के नाम पर आतंकवाद के लिए वित्तपोषण प्रमुख है.

यह भी पढ़ें- बीएलए ने खुद को आतंकवादी संगठन घोषित करने पर अमेरिका की निंदा की