BREAKING NEWS
  • रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी में रोड़ा अटका रहे कुछ एनजीओ, जानें कैसे- Read More »
  • PAK को भारत के साथ कारोबार बंद करना पड़ा भारी, अब इन चीजों के लिए चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम- Read More »
  • मुंबई के होटल ने 2 उबले अंडों के लिए वसूले 1,700 रुपये, जानिए क्या थी खासियत- Read More »

Tiktok and Helo को सरकार का नोटिस, 22 जुलाई तक जवाब दें नहीं तो होगी कार्रवाई

BHASHA  |   Updated On : July 18, 2019 09:17 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

वीडियो सोशल मीडिया मंच टिकटॉक और हेलो को सरकार ने नोटिस भेजकर 24 सवालों के जवाब मांगे हैं. दोनों एप पर आरोप है कि इन मंचों का उपयोग राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में हो रहा है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूत्रों ने कहा कि केंद्र ने इन एप को चेतावनी दी है यदि उन्होंने 22 जुलाई तक उचित जवाब नहीं दिया तो उन्हें प्रतिबंध का सामान करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ेंः कर्नाटक के राज्यपाल ने विस में विश्वास मत हासिल करने के लिए दिया ये डेडलाइन 

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने यह कार्रवाई राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच की ओर से प्रधानमंत्री को भेजी गयी एक शिकायत पर की है. इस शिकायत में आरोप लगाया गया है कि इन मंचों का उपयोग राष्ट्र विरोधी और गैर कानूनी गतिविधियों में हो रहा है. सूत्रों ने बताया कि मंत्रालय ने टिकटॉक और हेलो से राष्ट्र विरोधी गतिविधियों का केंद्र बनने के आरोपों पर जवाब मांगा है. साथ ही भारतीय उपयोगकर्ताओं का डेटा मौजूदा समय में और बाद में किसी विदेशी सरकार या तीसरे पक्ष या निजी इकाई को हस्तांतरित नहीं करने का आश्वासन देने के लिए कहा है.

इसके अलावा मंत्रालय ने दोनों मंच से भारतीय कानूनों का पालन करने और फर्जी खबर की जांच की दिशा में कि गई पहल पर भी जवाब मांगा है. मंत्रालय ने बाल निजता नियमों का उल्लंघन किए जाने को लेकर भी चिंता जताई है. मंत्रालय ने इस बात को लेकर भी स्पष्टीकरण मांगा है कि इन सोशल मीडिया मंचों का इस्तेमाल करने के लिए बच्चों की न्यूनतम आयु 13 साल क्यों रखी गई है जबकि भारत में 18 साल से कम आयु वाले को बालक माना गया है.

यह भी पढ़ेंः कर्नाटक सियासी उठा-पटक: BJP स्पीकर के खिलाफ कल सुप्रीम कोर्ट का रुख करेगी 

मंत्रालय ने टिकटॉक और हेलो से उनके द्वारा जुटाये गये अतिरिक्त डेटा को लेकर भी जवाब तलब किया है. उनके भारत में कार्यालयों और कर्मचारियों के बारे में भी जानकारी मांगी गई है. उनसे ब्रिटेन में सूचना आयोग द्वारा टिकटॉक के खिला की गई जांच और उसके परिणाम को लेकर भी जानकारी मांग की गई है. सोशल मीडिया से पूछा गया है कि उसकी सामग्री को देखने से पहले छोटे बच्चों के लिए चेतावनी टैग के जरिये उन्हें रोका जाता है अथवा नहीं.

इस संबंध में टिकटॉक एवं हेलो ने एक संयुक्त बयान में कहा, हम भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था द्वारा हमें मिले अपार सहयोग के लिए आभारी हैं. भारत सबसे मजबूत बाजारों में से एक है. भारत के लिए हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप हम अगले तीन साल में भारत में एक अरब डॉलर का निवेश कर रहे हैं. हम इस समुदाय की जिम्मेदारियों को गंभीरता से लेते हैं और अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए सरकार के साथ पूरा सहयोग करने के इस अवसर का स्वागत करते हैं.

First Published: Thursday, July 18, 2019 09:17:05 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Tiktok, Helo, Government Issued Notice Tiktok, Govt Notice Helo, Social Media Video, Rss, Tiktok News, Tiktok Latest News, Helo News,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो