BREAKING NEWS
  • Mini Surgical Strike: वीके सिंह का पाकिस्तान को जवाब, बोले- कई बार पूंछ सीधी...- Read More »

दीपावली पर घर जा रहे हैं, तेजस एक्‍सप्रेस का किराया जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 09, 2019 10:10:29 AM
तेजस एक्‍सप्रेस

तेजस एक्‍सप्रेस (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्‍ली :  

त्‍योहारी सीजन शुरू हो चुका है, लोग अपने अपने घरों की ओर जाने के लिए ट्रेन या फिर फ्लाइट में टिकट करा रहे हैं. लेकिन ध्‍यान रखने की बात यह है कि इस सीजन में फ्लाइट का किराया तो बढ़ ही जाता है, साथ ही साथ अब ट्रेनों का किराया भी बढ़ने लगा है. दीपावली और छठ पूजा नजदीक हैं, इसलिए ऐसा कुछ हो रहा है. बड़ी बात यह है कि हाल ही में चली पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस का किराया नाम की तरह तेजी से बढ़ रहा है. मजे की बात यह है कि इस ट्रेन का किरया फ्लाइट से भी ज्‍यादा हो गया है. खास बात यह भी है कि तेजस ट्रेन में दीपावली के लिए अब कोई भी सीट खाली ही नहीं है. इस ट्रेन में वेटिंग भी नहीं होती, इसलिए अब इस ट्रेन का टिकट ही मिलना बंद हो गया है.

यह भी पढ़ें ः टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास के बाद अब इस टीम के लिए खेलेगा यह खतरनाक तेज गेंदबाज

दीपावली पर दिल्‍ली से उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश और बिहार की ओर जाने वाले यात्रियों की संख्‍या में खासी बढ़ोत्‍तरी दर्ज की जाती है. यात्रियों को देखते हुए कई स्‍पेशन ट्रेनें भी चलाई जाती हैं. अगर आप तेजस से दिल्‍ली से लखनऊ तक की यात्रा करते हैं तो इसकी चेयरकार का किराया 1280 रुपये है. लेकिन दीपावली पर अगर आप इस ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आपको 1280 नहीं बल्‍कि 3295 रुपये का किराया चुकाना पड़ेगा. यानी आपको 2015 रुपये अधिक देने पड़ेंगे. इस बढ़े हुए किराए को डायनामिक चार्ज कहा जाता है. वहीं अगर आप इस ट्रेन के एक्‍जीक्‍यूटिव चेयरकार से यात्रा करेंगे तो साधारण दिनों में इसका किराया 2450 रुपये हैं, लेकिन दीपावली यानी 26 अक्‍टूबर का किराया 4570 तक पहुंच चुका है. इसमें 2120 रुपये जो ज्‍यादा लिया जा रहा है, उसे डायनामिक चार्ज कहा जाता है. यानी जैसे जैसे सीटें बुक होती जाएंगी, किराया भी बढ़ता जाएगा, इस ट्रेन में किराये की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.

यह भी पढ़ें ः ICC Test Ranking : हिटमैन रोहित शर्मा ने मारा मैदान, लगाई लंबी छलांग, जानें आंकड़े

तेजस भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों में से एक है. यह 200 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. समान दूरी होने के बाद भी दिल्‍ली से लखनऊ का किराया आने और जाने का किराया इस ट्रेन में अलग अलग है. अगर आप लखनऊ से दिल्‍ली जाते हैं तो एसी चेयरकार का किराया 1125 रुपये है और एक्‍जीक्‍यूटिव चेयर कार का किराया 2310 रुपये है. लेकिन अगर आप दिल्‍ली से लखनऊ जाते हैं तो एसी चेयरकार का कराया 1280 रुपये और एक्‍जीक्‍यूटिव चेयरकार का किराया 2450 रुपये है.
इस ट्रेन का नंबर 82502/82501 है. यह ट्रेन मंगलवार को नहीं चलेगी, बाकी दिनों में इसकी सेवा आप ले सकते हैं. लखनऊ से यह ट्रेन सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर रवाना होती है और 12 बजकर 25 मिनट पर दिल्‍ली पहुंच जाएगी, वहीं उसी दिन शाम को यह ट्रेन तीन बजकर 35 मिनट पर चलकर रात 10 बजकर पांच मिनट पर लखनऊ पहुंचेगी. बीच में गाजियाबाद और कानपुर इस ट्रेन के दो ही बड़े स्‍टॉपेज हैं.

यह भी पढ़ें ः भारतीय क्रिकेट टीम को बड़ा झटका, यह खिलाड़ी बाहर, इन्‍हें मिलेगा मौका

यह पहली ऐसी ट्रेन है, जिसके लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा भी दिया जाएगा. ट्रेन अगर एक घंटे लेट है तो 100 रुपये और अगर दो घंटे लेट है तो 250 रुपये मुआवजे के तौर पर यात्रियों को दिए जाएंगे. इस ट्रेन में यात्रियों को 25 लाख रुपये का बीमा भी दिया जा रहा है, वह भी बिना किसी शुल्‍क के यानी बिल्‍कुल मुफ्त में. इतना ही नहीं लूटपाट या चोरी होने पर भी यात्रियों को एक लाख रुपये दिए जाएंगे. इसकी बुकिंग www.irctc.co.in और मोबाइल एप 'Irctc Rail Connet' से ही हो सकती है.

First Published: Oct 09, 2019 10:10:29 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो