logo-image

गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत ने जीता विश्‍वास मत, जानें पक्ष में मिले कितने वोट

गोवा की बीजेपी सरकार ने आज विधानसभा में बहुमत का दावा पेश किया. मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत ने विश्‍वास मत हासिल कर लिया है.

Updated on: 20 Mar 2019, 01:14 PM

पणजी:

गोवा की बीजेपी सरकार ने आज विधानसभा में बहुमत का दावा पेश किया. मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत ने विश्‍वास मत हासिल कर लिया है. उनके पक्ष में 20 MLAने वोट किया. हालांकि सुबह सरकार का दावा कर रही थी कि उसके पास 21 विधायक हैं, जिनमें बीजेपी के 12, गोवा फॉरवर्ड पार्टी के 3 ओर महाराष्‍ट्रवादी गोमांतक पार्टी के 3 विधायक हैं. बाकी 3 निर्दलीय विधायकों के समर्थन का दावा भी बीजेपी ने किया था.

यह भी पढ़ेंः प्रमोद सावंत का आयुर्वेद डॉक्टर से गोवा के मुख्यमंत्री तक का सफर, जानें यहां

बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद एक दिन पहले आधी रात के बाद करीब 2 बजे स्पीकर प्रमोद सावंत ने सीएम पद की शपथ ली थी. सहयोगी पार्टियों से एक-एक उपमुख्यमंत्री ने भी शपथ ली थी.

यह भी पढ़ेंः आधी रात के बाद गोवा को मिला नया मुख्‍यमंत्री

बता दें कि गोवा में कुल 40 विधानसभाएं हैं, लेकिन अभी राज्य की 4 सीटें खाली हैं. जिनपर उपचुनाव होंगे. इसलिए अब गोवा में 36 विधानसभा सीटों के हिसाब से ही बहुमत तय हुआ, इसलिए बहुमत साबित करने के लिए सिर्फ 19 नंबर की जरूरत थी.स्‍पीकर प्रमोद सावंत के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद विधानसभा सत्र का संचालन डेप्युटी स्पीकर माइकल लोबो करेंगे. बहुमत साबित करने को लेकर आश्‍वस्‍त मुख्‍यमंत्री सावंत का कहना है कि गठबंधन सरकार में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है. हमने सहयोगी दलों की सभी शर्तें मान ली हैं और हम सभी को विश्वास में लेकर अगले तीन साल तक स्थाई सरकार चलाएंगे.'

बीजेपी की मुश्किलें

मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत आगामी उपचुनाव और लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने को लेकर आश्वस्त हैं. दूसरी ओर, उन्हें सहयोगी दलों की आक्रामकता और अंदरूनी असंतोष दोनों से जूझना होगा. राज्य के अगले स्पीकर बताए जा रहे मौजूदा डिप्टी स्पीकर बीजेपी एमएलए माइकल लोबो का कहना है कि उनकी दिलचस्पी स्पीकर बनने में नहीं है.