logo-image

अमरनाथ यात्रियों को एयर लिफ्ट करेगा 'ग्लोबमास्टर', वायुसेना की जम्मू-कश्मीर में बड़ी पहल

अभी तक भारतीय वायुसेना के इस विशालकाय विमान का प्रयोग अर्धसैनिक बलों के जवानों को घाटी में पहुंचाने के लिए ही किया जाता रहा है. संभवतः यह पहला मौका है जब इसका इस्तेमाल नागरिक कामों में हो रहा है.

Updated on: 03 Aug 2019, 05:02 PM

highlights

  • अमरनाथ यात्रियों के पहले जत्थे को जल्द ही एयर लिफ्ट करेगा ग्लोबमास्टर.
  • एक बार में अधिकतम और कम समय में एयरलिफ्ट करने में सक्षम.
  • राज्य सरकार के अनुरोध पर भारतीय वायुसेना की बड़ी पहल.

नई दिल्ली.:

भारतीय वायु सेना के विशालकाय आईएएफ सी-17 विमान के जरिए अब अमरनाथ यात्रियों को तेजी से राज्य से बाहर निकाला जाएगा. ग्लोबमास्टर के नाम से मशहूर इस एयरफोर्स विमान के इस्तेमाल के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने भारतीय वायुसेना से अनुरोध किया था. इसके जरिए कश्मीर घाटी से अमरनाथ यात्रियों को एयर लिफ्ट कर जम्मू-पठानकोट या दिल्ली तक पहुंचाया जाएगा. वहां से अमरनाथ यात्री अपने-अपने घर जा सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर के हालात पर बोले गुलाम नबी आजाद, एडवाइजरी से लोग डरे हुए हैं

कुछ ही देर में रवाना होगा ग्लोबमास्टर
एएनआई को सुत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सी-17 ट्रांसपोर्ट प्लेन से अमरनाथ यात्रियों को बड़ी संख्या में और तेजी के साथ एयर लिफ्ट किया जा सकेगा. इसके लिए राज्य सरकार ने भारतीय वायु सेना से बकायदा अनुरोध किया था. इसके बाद अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था सी-17 ग्लोबमास्टर से कुछ ही समय में एयर लिफ्ट किया जाएगा. गौरतलब है कि अभी तक भारतीय वायुसेना के इस विशालकाय विमान का प्रयोग अर्धसैनिक बलों के जवानों को घाटी में पहुंचाने के लिए ही किया जाता रहा है.

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर में हो सकता है बड़ा फिदायीन हमला, सीमा पर BAT हमले की फिराक में पाक: सूत्र

पहली बार नागरिक कार्यों में इस्तेमाल
संभवतः यह पहला मौका है जब इसका इस्तेमाल नागरिक कामों में हो रहा है. ग्लोबमास्टर एक बार में अधिक यात्रियों को ढोने में सक्षम है, साथ ही इसके जरिये सफर के दौरान समय की भी बचत होती है. रूस के इल्युशिन विमान की तुलना में गोल्बामास्टर 230 यात्रियों को एक बार में ढो सकता है. गौरतलब है कि राज्य सरकार ने अमरनाथ यात्रा बीच में ही रोकने का निर्देश देते हुए श्रद्धालुओं से जल्द से जल्द राज्य से बाहर चले जाने को कहा है.

यह भी पढ़ेंः जम्मू-श्रीनगर से फ्लाइट्स का किराया सातवें आसमान पर, यात्री परेशान

खुफिया इनपुट्स के बाद उठाया कदम
सरकार ने यह फैसला उन खुफिया इनपुट्स के बाद उठाया है, जिसमें कहा गया था कि जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी अमरनाथ यात्रियों समेत सुरक्षा बलों पर बड़े आत्मघाती हमलों की फिराक में हैं. खुफिया इनपुट्स के बाद ही सरकार ने न सिर्फ अमरनाथ यात्रियों, बल्कि आम पर्यटकों के लिए एडवाइजरी जारी की. साथ ही राज्य में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती भी आनन-फानन में की है. हालांकि सुरक्षा बलों के अतिरिक्त जमावड़े को देखते हुए राज्य में अफरा-तफरी का माहौल है और लोग घरों में राशन से लेकर पेट्रोल-डीजल तक का स्टॉक करने में जुट गए हैं. राज्य के विभिन्न राजनीतिक दल भी इसको लेकर आशंकित हैं और 'कुछ बड़ा होने वाला है' कि अफवाह अपने चरम पर है.