logo-image

मोदी सरकार के कार्यकाल में सुलझा लेंगे देश में छुट्टा गायों की समस्या: गिरिराज सिंह

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने मंगलवार को घोषणा की कि मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल में देश में छुट्टा घूमने वाली गायों की समस्या सुलझा ली जाएगी.

Updated on: 27 Nov 2019, 02:00 AM

दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने मंगलवार को घोषणा की कि मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल में देश में छुट्टा घूमने वाली गायों की समस्या सुलझा ली जाएगी. उन्होंने कहा कि उनका पशुपालन मंत्रालय इस समस्या से निजात पाने के लिए समाधान खोजने पर काम कर रहा है. योजना के विस्तार में न जाते हुए सिंह ने कहा, “पहले प्रयोग होने दीजिए.”

राष्ट्रीय दुग्ध दिवस पर एक सम्मलेन को संबोधित करते हुए गिरिराज सिंह ने कहा कि 2025 तक गोवंश में कृत्रिम गर्भाधान सौ प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया है. सिंह ने संवाददाताओं से कहा, “आने वाले वर्षों में सड़क पर छुट्टा पशु घूमते दिखाई नहीं देंगे. मैं इस पर चिंतित हूं. गाय के गोबर और गोमूत्र के प्रयोग से असहाय गाएं दूसरों को सहायता दे सकेंगी.” उन्होंने कहा कि इस मसले पर मंत्रालय भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर प्रयोग कर रहा है और पूरी कार्ययोजना उसके बाद बनाई जाएगी.

केंद्रीय पशुपालन, मछली पालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह (Union Minister of Fisheries, Animal Husbandry and Dairy Giriraj Singh) ने पिछले दिनों कहा था कि देश में मछली पालन में अपार संभावनाएं हैं और इससे किसानों की आमदनी पांच गुनी हो सकती है. उन्होंने कहा कि मछली पालन क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार ने दो विधेयकों का मसौदा तैयार किया है और ये विधेयक संसद के चालू सत्र में ही पेश किए जाएंगे. इन विधेयकों में एक राष्ट्रीय समुद्रीय मछली पालन नियमन व प्रबंधन विधेयक शामिल हैं.