logo-image

हो जाइए तैयार, बिहार परिवहन विभाग में 804 पदों पर जल्द शुरू होंगी भर्तियां

प्राप्त जानकारी के अनुसार इनमें 496 सिपाही, 212 प्रवर्तन अवर निरीक्षक और 90 मोटर यान निरीक्षक के पद हैं. परिवहन विभाग ने संबंधित आयोगों को इन रिक्तियों की सूचना भेज दी है,

Updated on: 11 Sep 2019, 11:23 AM

नई दिल्ली:

बिहार परिवहन विभाग में नौकरी की इच्छा रखने वालों के लिए खुशखबरी है. दरअसल परिवहन विभाग 804 पदों पर जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू करने वाला है. प्राप्त जानकारी के अनुसार इनमें 496 सिपाही, 212 प्रवर्तन अवर निरीक्षक और 90 मोटर यान निरीक्षक के पद हैं. परिवहन विभाग ने संबंधित आयोगों को इन रिक्तियों की सूचना भेज दी है, जिनमें 496 चलंत सिपाही की भर्ती केन्द्रीय पुलिस चयन पर्षद करेगा. वहीं, प्रवर्तन अवर निरीक्षक (Enforcement inspector) की भर्ती बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग से होगी.

यह भी पढ़ें- बिहार में अब दुधारू पशुओं का होगा बीमा, योजना इसी महीने से शुरू

बता दें कि पहले मोटर यान निरीक्षक की भर्ती बिहार राज्य कर्मचारी चयन पर्षद से होती थी, लेकिन इस बार बिहार लोक सेवा आयोग से इसकी बहाली होगी. परिवहन विभाग की योजना है कि अगले साल मार्च -अप्रैल तक इन सारे पदों पर बहाली की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए, ताकि विधान सभा चुनाव के पूर्व इन नवनियुक्त उम्मीदवारों की तैनाती हो जाए. माना जा रहा है कि प्रक्रिया शुरू होते ही अगले माह यानी अक्तूबर में भर्ती के लिए विज्ञापन जारी हो सकता है.

वहीं विभाग में पहली बार 496 चलंत सिपाही की भर्ती हो रही है. इसके लिए विभाग ने नई नियमावली बनाई है. केंद्रीय पुलिस चयन पर्षद अगले माह भर्ती के लिए विज्ञापन निकालेगा. वाहन जांच के लिए पहले परिवहन विभाग होमगार्ड जवानों पर निर्भर रहता था. इस निर्भरता को खत्म करने के लिए विभाग ने चलंत सिपाही की बहाली का निर्णय लिया है.