logo-image

पीओके में चीनी निर्माण को लेकर भारत ने जताया विरोध, कहा- बंद करे निर्माण

सिंह ने कहा कि यह हमारी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन होगा। हमने चीनी पक्ष से इन गतिविधियों को रोक देने के लिए कहा है।

Updated on: 09 Aug 2018, 09:29 PM

नई दिल्ली:

भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में चीन की ओर से किये जा रहे निर्माण कार्यों को लेकर अपनी चीन से अपनी चिंता व्यक्त कर इसे रोकने के लिए कहा है। विदेश राज्यमंत्री वी के सिंह ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत का यह सैद्धांतिक और निरंतर रूख रहा है कि पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है।  वीके सिंह ने कहा कि पाकिस्तान ने भारत के जम्मू-कश्मीर प्रांत के एक हिस्से पर गैरकानूनी और जबरदस्ती कब्जा कर रखा है।

उन्होंने कहा,' सरकार पीओके में होने वाले चीनी निर्माण गतिविधियों से अवगत है। सरकार ने इन गतिविधियों पर अपनी चिंता को चीनी पक्ष, जिनमें शीर्ष स्तर भी शामिल है तक को अवगत करा दिया है।'

सिंह ने कहा कि यह हमारी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन होगा। हमने चीनी पक्ष से इन गतिविधियों को रोक देने के लिए कहा है।

वहीं पाकिस्तान की ओर से कश्मीर में लोगों को गुमराह करने के लिए सोशल मीडिया पर कर रहे दुष्प्रचार के जवाब पर एमओएस ने कहा कि सरकार लगातार स्थिति की निगरानी करती है। क्षेत्र में कानून व्यवस्था को बनाए रखने, राष्ट्रीय हित और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सभी संभव कदम उठाती है।

और पढ़ें: ईरान ने उत्तर कोरिया को चेताया, कहा- अमेरिका भरोसा लायक नहीं

उन्होंने कहा कि इस साल 27-28 अप्रैल को वुहान में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच एक अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं ने भारत, चीन और अफगानिस्तान के बीच सहयोग की संभावना पर चर्चा की।

सिंह ने बताया कि दोनों पक्ष इस वर्ष के अंत में भारत और चीन ने अफगान राजनयिकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम शुरू करने पर सहमत हुए।