logo-image

गणेश चतुर्थी 2018: अब ATM मशीन से पैसे नहीं बल्कि 'मोदक' निकलेंगे, इस शख्स ने बनाई ये अनोखी मशीन

महाराष्ट्र के पुणे में रहने वाले संजीव कुलकर्णी ने एक ऐसी एटीएम मशीन तैयार की है, जिसमें से पैसे, दूध, नहीं बल्कि प्रसाद निकलेगा।

Updated on: 18 Sep 2018, 08:49 AM

नई दिल्ली:

इन दिनों चारों तरफ गणपति बप्पा के जयकारे लगाए जा रहे है। हर जगह गणेश चतुर्थी को लेकर धूम मची हुई है।गणेश चतुर्थी का यह त्योहार भारत के विभिन्न भागों में मनाया जाता है लेकिन महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा धूमधाम से मनाया जाता है। अपने-अपने स्तर पर हर कोई गौरी पुत्र गणेश की सेवा में लगा हुआ है। वहीं महाराष्ट्र में गजानन के भक्त ने बेहद अनोखे तरीके से बप्पा की सेवा में एक खास चीज का निर्माण किया है। जिसकी खबर पढ़कर हर कोई हैरान है।

महाराष्ट्र के पुणे में रहने वाले संजीव कुलकर्णी ने एक ऐसी एटीएम मशीन तैयार की है, जिसमें से पैसे, दूध, नहीं बल्कि प्रसाद निकलेगा। इसे उन्होंने 'एनी टाइम मोदक' मशीन का नाम दिया है। इस एटीएम मशीन में आप एक विशेष कार्ड डालकर आप गणेश का प्रसाद, मोदक प्राप्त कर सकते है।

इस अनोखे मशीन को बनाने वाले संजीव ने बताया, 'यह एक एटीएम है- जिसका मतलब एनी टाइम मोदक है। आप इस मशीन में एक खास कार्ड डालकर मोदक प्राप्त कर सकते हैं। यह टेक्नॉलाॅजी और कल्चर को एकसाथ आगे बढ़ाने कि दिशा में एक प्रयास है।' बताते चलें कि इससे निकलने वाली मोदक एक छोटी-सी प्लास्टिक की डिब्बी में बंद रहता है, जिससे उसके खराब होने का खतरा कम रहता है।'

बता दें कि इस मशीन में जो बटन लगे हुए हैं। उस पर नंबर की जगह, क्षमा, शांति, ज्ञान, दान, भक्ति, स्नेह, मोद, सुख, प्रेम, सत्य, सदाचार, भावना, निष्ठा और समाधान जैसी शब्द लिखे हैं। आप मशीन में कार्ड डालकर इनमें से किसी एक के लिए मोदक प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु: शादी में दूल्हा-दूल्हन को तोहफे में मिला 'पेट्रोल', देखकर लोग हो गए हैरान

मान्यता के अनुसार श्री गणेश जी का जन्म भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को हुआ था। इसीलिए हर साल इस दिन गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाई जाती है। भगवान गणेश के जन्म दिन के उत्सव को गणेश चतुर्थी के रूप में जाना जाता है। गणेश चतुर्थी के दिन, भगवान गणेश को बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है।