logo-image

भगोड़े मेहुल चोकसी-नीरव मोदी के दिन पूरे, जल्द लाए जाएंगे भारत, मोदी है तो मुमकिन है!

भगोड़े मेहुल चोकसी-नीरव मोदी के दिन पूरे, जल्द ला जाएंगे भारत, मोदी है तो मुमकिन है

Updated on: 02 Jan 2020, 05:39 PM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री रवीश कुमार ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अब भगोड़े नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के दिन पूरे हो गए हैं. बहुत जल्द उसे भारत लाया जाएगा. रवीश कुमार ने कहा कि नीरव मोदी के दोनों मामलों पर मुकदमा चल रहा है, जिनकी सुनवाई लंदन के वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में चल रही है. नीरव मोदी को जल्द भारत में प्रत्यर्पण सुनिश्चित करने के लिए सभी संसाधनों का इस्तेमाल कर रहे हैं. उसे बहुत जल्द प्रत्यर्पण कराया जाएगा.

जापान-भारत शिखर सम्मेलन की तारीख जल्द होगी तय

साथ ही रवीश कुमार ने कहा कि हमने एंटीगुआ और बारबुडा सरकार से अनुरोध किया है कि यदि वे कानूनी कार्यवाही में तेजी ला सकते हैं, तो मेहुल चोकसी के भारत में प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. रवीश कुमार ने भारत-जापान शिखर सम्मेलन को लेकर कहा कि वह जापानी पक्षों के साथ संपर्क में हैं. उन्होंने आशा करते हुए कहा कि हमलोग बहुत जल्द शिखर सम्मेलन के लिए तारीखों का फाइनल करेंगे और इसके बाद डेट का ऐलान करेंगे.

OIC की बैठक में शामिल होंगे पाकिस्तान-सऊदी अरब

रवीश कुमार ने बताया कि विश्व के सभी देशों के साथ बातचीत की. कहा कि सभी भौगोलिक क्षेत्रों के देशों में हम पहुंचे. हमने अपने मिशन और परिपेक्ष्य को साझा किया. नागरिकता संशोधित कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के बारे में सभी देशों से बातचीत की और उन्हें अपने मिशन के बारे में बताया. सऊदी अरब और पाकिस्तान के बीच एक समझौते की रिपोर्टों पर जिसमें इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) की बैठक को कश्मीर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए बुलाया जाएगा. इस पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि रिपोर्ट पूरी तरह से अटकलें हैं. भारत से संबंधित मामले पर ओआईसी की ऐसी किसी भी बैठक के बारे में हमें जानकारी नहीं है.

भारत को सौंपा गया तो मैं आत्महत्या कर लूंगा- नीरव मोदी

वहीं इससे पहले पीएनबी बैंक धोखाधड़ी मामले में भगोड़ा घोषित हो चुके हीरा कारोबारी नीरव मोदी की जमानत याचिका लंदन की कोर्ट ने एक बार फिर खारिज कर दी है. कोर्ट में सुनवाई के दौरान नीरव मोदी ने अपना आपा खो दिया था. उसने धमकी देते हुए कहा कि अगर उसे भारत को सौंपा गया तो वह आत्महत्या कर लेगा. नीरव मोदी ने कहा था कि मुझे जेल में तीन बार पीटा गया है. हालांकि इन दलीलों के बाद भी कोर्ट ने उसकी जमानत याचिका खारिज कर दी गई. वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में नीरव मोदी को पेश किया गया था. कोर्ट में अपने वकील हुगो कीथ क्यूसी के साथ आए नीरव मोदी ने जमानत की 5वीं बार अपील की थी.

नीरव मोदी को दो बार पीटा गया

नीरव मोदी ने कई बार कोर्ट को गुमराह करने की कोशिश की थी. नीरव मोदी के वकील का दावा था कि वेंड्सवर्थ जेल में उसे पीटा गया था. नीरव के वकील ने कहा था कि जेल के दो कैदी उसके सेल में आए और उन्होंने नीरव को मारा था. नीरव की जमीन पर गिराकर पिटाई की गई. नीरव मोदी को निशाना बनाकर यह हमला हुआ था. कीथ ने डॉक्टर की नीरव के डिप्रेशन की कॉन्फिडेंशल रिपोर्ट के लीक हिस्से का जिक्र करते हुए कहा कि जेल के अधिकारियों ने इस मामले में कुछ भी नहीं किया.