logo-image

भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी पहुंचा इस वजह से पहुंचा ब्रिटेन के उच्च न्यायालय

नीरव मोदी को केंद्रीय लंदन में स्थित मेट्रो बैंक की एक शाखा के प्रत्यर्पण वारंट पर स्कॉटलैंड यार्ड ने 19 मार्च को गिरफ्तार किया था. वह तब से जेल में ही है.

Updated on: 31 May 2019, 10:26 PM

highlights

  • वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने 4 बार याचिका ठुकराई
  • अपने प्रत्यर्पण का विरोध कर रहा नीरव मोदी
  • जमानत के लिए ब्रिटेन हाई कोर्ट पहुंचा नीरव

नई दिल्ली:

भारत में धोखाधड़ी तथा मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में वांछित भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने ब्रिटेन के उच्च न्यायालय में शुक्रवार को जमानत के लिए अर्जी दी. नीरव मोदी करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी तथा मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में भारत में वांछित है. क्रॉउन प्रॉसीक्यूशन सर्विस ने कहा कि इस जमानत याचिका पर 11 जून को सुनवाई होगी. ब्रिटेन की एक अदालत ने नीरव मोदी को बृहस्पतिवार को 27 जून तक की हिरासत में भेज दिया. अदालत ने भारत सरकार को 14 दिनों के भीतर यह बताने को कहा था कि यदि नीरव मोदी का प्रत्यर्पण किया गया तो उसे किस जेल में रखा जाएगा. नीरव मोदी को केंद्रीय लंदन में स्थित मेट्रो बैंक की एक शाखा के प्रत्यर्पण वारंट पर स्कॉटलैंड यार्ड ने 19 मार्च को गिरफ्तार किया था वह तब से जेल में ही है.

नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के मामले में बृहस्पतिवार को लंदन के वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में सुनवाई हुई थी, जहां उसे ब्रिटेन की अदालत में पेश किया गया था. नीरव अपने प्रत्यर्पण का विरोध कर रहा है. नीरव मोदी को दक्षिण-पश्चिम लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में रखा गया है. बता दें कि पिछली सुनवाई के दौरान वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट की जज एम्मा ऑर्बथनॉट ने नीरव की तीसरी जमानत याचिका भी खारिज कर दी थी. 

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी और मनी लॉड्रिंग के आरोपी नीरव मोदी को भारत सरकार वापस लाने का प्रयास कर रही है. ब्रिटेन की एक अदालत ने भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी की जमानत याचिका चौथी बार गुरुवार को खारिज कर दी और उसकी न्यायिक हिरासत बढ़ा दी गई थी. 48 वर्षीय कारोबारी भारत में 13,000 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) धोखाधड़ी मामले में वांछित है। उसे 19 मार्च को होलबोर्न से गिरफ्तार किया गया था.

यह भी पढ़ें - Exclusive : चिराग पासवान बोले, मैं वंशवाद का हिस्सा हूं, लेकिन इससे ज्यादा आपके पास काबलियत होनी चाहिए

होलबोर्न से गिरफ्तारी के बाद से ही वह प्रत्यर्पण कार्यवाही के खिलाफ लड़ रहा है.  नीरव को वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए दक्षिण पश्चिम लंदन स्थित वैंड्सवर्थ जेल से अदालत में पेश किया गया. नीरव और उसके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) 13,000 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी मामले के संबंध में जांच कर रही हैं.