आयुष में नौकरी के नाम पर ठगी, मंत्रालय ने लोगों को किया सतर्क

IANS  |   Updated On : January 25, 2020 07:22:52 PM
आयुष में नौकरी के नाम पर ठगी, मंत्रालय ने लोगों को किया सतर्क

आयुष में नौकरी के नाम पर ठगी, मंत्रालय ने लोगों को किया सतर्क (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली :  

केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय में नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करने के मामले सरकार के संज्ञान में आए हैं. आयुष मंत्रालय ने यह जानकारी मिलने के बाद इस तरह की ठगी से बचने के लिए आम लोगों और आयुष विभाग के अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है. आयुष मंत्रालय के मुताबिक, हाल के दिनों में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में आयुष पेशेवरों की भर्ती के लिए धोखाधड़ी भरे संदिग्ध विज्ञापन सामने आए हैं, जिससे पंजीकरण शुल्क आदि के रूप में भोले-भाले लोगों से रुपये ऐंठने का काम किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः दिल्लीः भजनपुरा में कोचिंग सेंटर की छत गिरी, 4 छात्रों सहित 5 की मौत

मंत्रालय का कहना है कि ऐसे धोखाधड़ी वाले संदिग्ध विज्ञापन आमतौर पर ऐसी एजेंसियों द्वारा भ्रामक नामों के साथ जारी किए जाते हैं, जो सरकारी निकायों जैसी लगती हैं. इसके बाद शुल्क के तौर पर ऑनलाइन भुगतान करने को कहा जाता है. ऐसा ही एक धोखाधड़ी पूर्ण संदिग्ध विज्ञापन आयुष मंत्रालय के संज्ञान में आया है, जो भारत सरकार के ब्लॉग-प्रकाशन मंच ब्लॉगस्पॉट पर आयुषग्राम भारत के नाम से छपा है, जो एनआरएचएम वेलनेस सेंटर इंडिया होने का दावा करता है.

यह भी पढ़ेंः दीपक चौरसिया के समर्थन में उतरे NBF चेयरमैन अर्नब गोस्वामी, यूं साधा हमलावरों पर निशाना

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाईक ने इस मामले में उचित प्रशासनिक एवं कानूनी कार्रवाई का आदेश दिया है. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है, "आयुष मंत्रालय एवं इसके अधीनस्थ संगठनों द्वारा अनुसरण की जाने वाली भर्ती प्रक्रिया हमेशा निर्धारित औपचारिक प्रक्रियाओं के साथ होती है. इसके लिए संबंधित संगठनों की आधिकारिक वेबसाइटों पर भी इसकी जानकारी मुहैया कराई जाती है." मंत्रालय ने आम नागरिकों के साथ ही आयुष पेशेवरों से आग्रह किया है कि ऐसी किसी भी धोखाधड़ी का शिकार होने से बचें.

First Published: Jan 25, 2020 07:22:52 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो