logo-image

फ्रांस ने जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग माना

फ्रांस ने जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग माना

Updated on: 17 Dec 2019, 06:24 PM

नई दिल्‍ली:

आज सुरक्षा परिषद में कश्मीर पर चर्चा नहीं की जाएगी. फ्रांस ने सुरक्षा परिषद में अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा. फ्रांस ने कहा कि जम्मू कश्मीर-भारत का अभिन्न अंग है इसलिए सुरक्षा परिषद की बैठक में हम अपनी स्थिति पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं. कश्मीर मुद्दे को द्विपक्षीय रूप से व्यवहार किया जाना चाहिए हमने हाल के दिनों में कई बार इस बात पर अपना मत जाहिर किया है जिसमें न्यूयॉर्क भी शामिल है.   

इसके पहले मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (UNSC) में चीन ने एक बार फिर कश्मीर का मुद्दा उठाने की कोशिश की. इससे पहले चीन ने 16 अगस्त को राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में जम्मू कश्मीर का मुद्दा उठाया था लेकिन भारत के सहयोगियों ने इसपर सार्वजनिक बहस या बयान जारी करने से मना कर दिया था. इस सप्ताह चीन के विदेश मंत्री और सलाहकार वांग यी भारत के दौरे पर जाएंगे. चीनी विदेश मंत्री भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ सीमा वार्ता पर बातचीत करेंगे. आपको बता दें कि यह चर्चा एक ऐसे प्रावधान के तहत आयोजित की जा रही है जिसमें वोटिंग की जरूरत नहीं होगी. 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के यूएनएससी में कश्मीर मुद्दा उठाने के पीछे कश्मीर का हाथ है. मीडिया सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने  ने यूएनएसी की अध्यक्ष अमेरिका की राजदूत कैली क्राफ्ट को पत्र लिख कर सिफारिश की थी. पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने अपने पत्र में भारत पर इस बात का आरोप भी लगाया है कि भारत पाकिस्तान को बांटने की कोशिश कर रहा है. इसके अलावा पाक विदेशमंत्री ने यह भी आरोप लगाया है कि भारत ने नियंत्रण रेखा के पांच सेक्टरों से आंशिक तौर पर घेराव को हटा दिया है.