BREAKING NEWS
  • पी चिदंबरम 26 अगस्त तक CBI रिमांड पर, रोज परिवार से होगी 30 मिनट की मुलाकात- Read More »
  • इन भ्रष्टाचारी नेताओं ने खाई जेल की रोटी, देखिए क्‍या हैं इनके काले कारनामें - Read More »
  • IND vs WI, Day 1, Live: वेस्टइंडीज ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला- Read More »

नंदा देवी की चढ़ाई पर गए 4 विदेशी पर्वतारोहियों को बचाया गया, 8 पर्वतारोही अभी भी लापता

News State Bureau  |   Updated On : June 02, 2019 04:14 PM
बचाए गए विदेशी पर्वतारोही

बचाए गए विदेशी पर्वतारोही

ख़ास बातें

  •  नंदा देवी की चोटी पर गए 12 विदेशी पर्वतारोही
  •  हिमस्खलन के चलते लापता हुए 8 पर्वतारोही
  •  4 पर्वतारोहियों को बचाया गया जबकि 8 लापता हैं

नई दिल्ली:  

नंदा देवी ईस्ट की चोटी पर चढ़ाई करने गए 12 पर्वतारोहियों में से चार पर्वतारोहियों को रविवार को सुरक्षित निकाल लिया गया है. ITBP ने वायुसेना की मदद से बचाव अभियान चलाया. हालांकि, अभी बाकी के 8 लापता विदेशी पर्वतारोहियों का कोई सुराग नहीं मिला है. पिथौरागढ़ के डीएम वीके जोगदंडे ने बताया कि 4 पर्वतारोहियों को बचाया गया है, क्योंकि नंदा देवी पूर्व के करीब के इलाके में हिमस्खलन की संभावना है, शेष 8 पर्वतारोहियों के लिए खोज और बचाव अभियान मौसम की स्थिति के आधार पर कल या कल भी जारी रहेगा. इन पर्वतारोहियों को एक जून को मुनस्यारी लौटना था.

मुनस्यारी से नंदादेवी बेस कैंप की दूरी 90 किमी है. अभी भी यह रास्ता छह किमी क्षेत्र ग्लेशियर खिसकने कारण भी बर्फ से ढका हुआ है. भारतीय वायु सेना के हेलिकॉप्टर की मदद से आज नंदा देवी बेस कैंप से पिथौरागढ़ ले जाए गए 12 सदस्यीय दल में से 4 पर्वतारोही. 8 अन्य अभी भी लापता हैं. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस- ITBP की टीमें 2 दिन से लापता पर्वतारोहियों की तलाश कर रही हैं.

नंदा देवी ईस्ट में पर्वतारोहण को निकले तीन देशों के 12 सदस्यों में से 8 लापता हो गए थे. इस दल को एक जून को वापस मुनस्यारी वापस लौटना था. पिथौरागढ़ के साथ ही चमोली से भी सर्च अभियान चलाए जाने की तैयारी कर रहे थे. इसके लिए एसडीआरएफ ने रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन से हेलीकॉप्‍टर की मदद मांगी थी.

जानकारी के मुताबिक, चारों विदेशी पर्वतारोहियों जेकहेरी, काते एरमेस्ट्रोनी, मैथ्यू, और मार्क थॉमस का जिला अस्पताल पिथौरागढ़ में चेकअप किया जा रहा है. ये चारों पर्वतारोही बेस कैम्प में रुके थे. दूसरे दल के लापता होने की सूचना भी इन्हीं लोगों ने दी थी. मैसर्स हिमालयन रन एवं ट्रैक लिमिटेड नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित इस पर्वतारोहण अभियान में इंग्लैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और आस्ट्रेलिया के सात पर्वतारोही शामिल हैं.

First Published: Sunday, June 02, 2019 04:13:54 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Vk Jogdande, Dm Pithoragarh, 4 Mountaineers Have Been Rescued, Avalanche, Nanda Devi East, Rescue Operations, 8 Mountaineers, Weather Conditions, Itbp,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो