logo-image

पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी को मिला भारत रत्‍न, समारोह में गांधी परिवार का कोई भी नहीं

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को राष्ट्रपति भवन द्वारा समारोह में शिरकत करने के लिए आमंत्रित किया गया था. फिर भी राहुल गांधी शामिल नहीं हुए.

Updated on: 09 Aug 2019, 10:15 AM

नई दिल्ली:

पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) को गुरुवार को देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) को भारत रत्‍न पुरस्‍कार से नवाजा. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे, लेकिन गांधी परिवार से कोई नहीं था. न तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और न ही यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी (Sonia Gandhi).

यह भी पढ़ें : अमेरिका ने दिया पाकिस्‍तान को झटका, जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर कही ये बड़ी बात

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को राष्ट्रपति भवन द्वारा समारोह में शिरकत करने के लिए आमंत्रित किया गया था. फिर भी राहुल गांधी शामिल नहीं हुए. हालांकि, समारोह में राहुल गांधी के न पहुंचने का कोई स्‍पष्‍ट कारण नहीं बताया गया है.

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने टि्वटर पर उगला जहर, कही ये बड़ी बात

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी इस समारोह में नहीं दिखाई दिए, जबकि कांग्रेस नेता आनंद शर्मा, अहमद पटेल, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, जनार्दन द्विवेदी, आरपीएन सिंह, सुष्मिता देव और शशि थरूर समारोह में शामिल हुए. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अलावा राष्ट्रपति कोविंद ने भूपेन हजारिका का पुरस्कार उनके बेटे तेज हजारिका को दिया. वहीं, नानाजी देशमुख का अवार्ड दीनदयाल रिसर्च इंस्टीट्यूट के चेयरमैन वीरेंद्रजीत सिंह ने प्राप्त किया. भूपेन हजारिका और नानाजी देशमुख को मरणोपरांत यह पुरस्कार मिला है.