logo-image

बम बनाने और प्लानिंग करने में माहिर है 165 लोगों का हत्यारा आतंकी जुनैद

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को बुधवार को बड़ी सफलता मिली है, टीम ने इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी आरिज खान उर्फ जुनैद को गिरफ्तार किया है।

Updated on: 15 Feb 2018, 09:03 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को बुधवार को बड़ी सफलता मिली है, टीम ने इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी आरिज खान उर्फ जुनैद को गिरफ्तार किया है। जुनैद कई बम धमाकों में आरोपी है और उस पर कुल 15 लाख रुपये का इनाम था।

पूर्व दिल्ली पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार ने बताया, 'आरिज खान एक आतंकी था जो कि बाटला हाऊस एनकाउंटर के वक्त भाग गया था। उसकी गिरफ्तारी यह साबित करती है बाटला हाऊस एनकाउंटर गलत नहीं था जैसे कि उसे राजनीतिक रूप से प्रेरित बताया गया है।'

बता दें कि जुनैद कई बम धमाकों में शामिल रहा है, इन धमाकों में 165 लोग मारे गए थे और करीब 535 लोग घायल हुए थे।

और पढ़ें: अमेरिका के स्कूल में गोलीबारी, 17 छात्रों की मौत, आरोपी गिरफ्तार

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार जुनैद बम बनाने में और प्लानिंग में माहिर है। वह 2008 के बाटला हाऊस एनकाउंटर से बचकर भाग गया था और नेपाल जाकर वहीं रहने लगा था।

जुनैद पर कुल 15 लाख का इनाम था जिसमें NIA ने उस पर 10 लाख का और दिल्ली पुलिस ने 5 लाख का इनाम रखा था।

जुनैद मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ का रहने वाला है, पेशे से इंजीनियर जुनैद 2008 में बाटला हाऊस मुठभेड़ के दौरान फरार हो गया था, यह दिल्ली के पहाड़गंज, बाराखंभा रोड, कनॉट प्लेस, ग्रेटर कैलाश और गोविंदपुरी में सिलसिलेवार बम धमाके के बाद हुई थी।

देश में इंडियन मुजाहिदीन और सिमी को सक्रिय करने की भी जुनैद ने साजिश रची थी। जुनैद का एक साथ तौकीर पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

और पढ़ें: लॉ स्टूडेंट की हत्या मामले में पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार