logo-image

कर्नाटक का नाटकः अब Yeddyurappa नहीं Yediyurappa लेंगे सीएम की शपथ

इस भ्रम की वजह बनी है बीएस येदिरुप्पा के नाम की स्पेलिंग, जिसमें से उन्होंने अंग्रेजी का एक अक्षर 'डी' हटाकर एक अतिरिक्त 'आई' जोड़ दिया है.

Updated on: 26 Jul 2019, 04:27 PM

highlights

  • बीएस येदियुरप्पा ने सीएम पद की शपथ लेने से पहले नाम में किया बदलाव.
  • भाग्य के फेर में ज्योतिषियों की सलाह मान 'डी' हटाकर 'आई' जोड़ा.
  • 1975 में पहली बार इस नाम से स्थानीय निकाय का लड़ा था चुनाव.

नई दिल्ली.:

कर्नाटक में जो भी राजनीतिक उठा-पटक चल रही है वह हर घटते पल के साथ और नाटकीय होती जा रही है. शुक्रवार सुबह राज्यपाल से मुलाकात के बाद बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने शाम 6 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की बात कही. अब लेकिन पसोपेश यह है कि आखिर सीएम पद की शपथ लेने कौन जा रहा है? Yeddyurappa या Yediyurappa? इस भ्रम की वजह बनी है बीएस येदिरुप्पा के नाम की स्पेलिंग, जिसमें से उन्होंने अंग्रेजी का एक अक्षर 'डी' हटाकर एक अतिरिक्त 'आई' जोड़ दिया है.

यह भी पढ़ेंः आजम खान पर तलवार लटकी, लोकसभा में सर्वसम्मति से कार्रवाई का प्रस्ताव पास

ज्योतिषियों के फेर में बदलाव
ऐसी चर्चा है कि अंक ज्योतिषियों के फेर में बीएस येदियुरप्पा ने अपना भाग्य चमकाने के लिए ही नाम की वर्तनी में फेरबदल किया है. गौरतलब है कि 76 साल के येदियुरप्पा चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनने जा रहे है. ऐसे में कार्यकाल पूरा करने के लिए सौभाग्य की प्राप्ति के लिए उन्होंने एक बार फिर अपने नाम की पुरानी स्पेलिंग को ही अपनाया है. लेकिन उन्हें शायद ये भरोसा नहीं है कि वो आखिर कितनों दिनों तक सीएम की कुर्सी पर बने रहेंगे. लिहाजा इस बार अच्छी किस्मत के लिए उन्होंने अपने नाम की स्पेलिंग में फेरबदल कर लिया है.

यह भी पढ़ेंः 'वंदे मातरम' को राष्ट्रगान के समान दर्जा नहीं, दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका खारिज

पुराना नाम फिर अपनाया
रोचक बात यह है कि 2018 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने जो शपथपत्र दाखिल किया, उसमें Yeddyurappa इस्तेमाल किया था, लेकिन राज्यपाल को सरकार बनाने का जो पत्र उन्होंने सौंपा उसमें Yediyurappa का प्रयोग किया है. बताते हैं कि Yediyurappa का प्रयोग उन्होंने 1975 में स्थानीय निकाय चुनाव के दौरान पहली बार किया था. इसका प्रयोग वह लगातार करते रहे, लेकिन 2018 में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही उन्होंने Yeddyurappa का प्रयोग किया. माना जा रहा है कि भाग्य के फेर में पड़कर बीएस येदियुरप्पा ने अपने नाम की वर्तनी एक बार फिर बदल ली है.