Wow : Lock Down में आपके घर तक पहुंचेगा खाना, आपको करना होगा ये काम

News State Bureau  |   Updated On : March 25, 2020 11:57:46 AM
food

प्रतीकात्‍मक फोटो (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में ही नहीं, बल्‍कि पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है. सारी दुनिया इससे बचने और इससे निजात पाने के लिए नई नई तरकीबें खोज रहे हैं, लेकिन अभी तक किसी भी देश को कोई सफलता नहीं मिल पाई है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम आठ बजे एक बड़ा ऐलान कर डाला. उन्‍होंने आने वाले 21 दिनों तक पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया है. यानी आप घर में ही रहेंगे, कहीं भी आ जा नहीं सकेंगे. इस बीच सबसे बड़ा सवाल यही उठा कि खाने को लेकर क्‍या होगा. मंगलवा रात से लेकर अब तक आपके मन में सबसे बड़ा सवाल यही आ रहा होगा, लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. प्रधानमंत्री मोदी ने अगर लॉकडाउन किया है तो आपके खाने के लिए कुछ इंतजाम किया है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 पर BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने क्‍या कहा, ये होगा आईपीएल का भविष्‍य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन जरूर किया है, लेकिन इस दौरान इस बात का ध्‍यान रखा है कि खाने की सप्‍लाई जारी रहे. किसी को भूखे न रहना पड़े. इसके लिए केंद्रीय गृहमंत्रालय की ओर से सभी राज्‍य सरकारों के मुख्‍य सचिव और डीजीपी को आदेश जारी किया गया है कि खाने की सप्‍लाई जारी रहनी चाहिए. इसमें किसी तरह का गतिरोध न आने पाए. गृह मंत्रालय की ओर से जो पत्र जारी किया गया है, उसमें राज्‍य सरकारों से साफ तौर पर कहा गया है कि खाना मंगाने के लिए एक हेल्‍पलाइन नंबर जारी किया जाए. यानी जब हेल्‍पलाइन नंबर जारी हो जाएगा, तो आप घर से बैठकर ही अपने मोबाइल से फोन करेंगे और खाना आपके घर तक आ जाएगा. यह इसलिए भी जरूरी है कि लॉकडाउन का लोग ठीक से पालन करें और सुरक्षित रहें, यह तभी होगा, जब उन्‍हें खाना मिलेगा, नहीं तो संकट घटने की बजाय बढ़ भी सकता है, इसकी भी आशंका है. यानी आपको कहीं जाना न पड़े, दुकान या बाजार कहीं भी, आपको बस फोन करना है और जल्‍दी से जल्‍दी खाना आपके घर पहुंच जाएगा.

यह भी पढ़ें ः कोरोना वायरस आपके पास नहीं फटकेगा, बस आपको करना है ये काम

हालांकि इस बीच सबसे पहले दिल्‍ली सरकार की ओर से एक हेल्‍पलाइन नंबर जारी भी कर दिया गया है. जहां आप फोन कर अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं. ये पुलिस का हेल्‍पलाइन सेंटर नंबर है और इसका नंबर 011-23469526 है. इस नंबर को आप अपने मोबाइल में सेव करके रख सकते हैं और दिन रात जब भी चाहें यानी 24 घंटे कभी भी फोन कर सकते हैं. हालांकि यह खाना मंगाने का नंबर नहीं है, उसके लिए जल्‍द ही दूसरा नंबर जारी किया जाएगा, लेकिन लॉकडाउन के बारे में अगर आप कुछ जानना चाहते हैं तो यहां फोन कर सकते हैं.

First Published: Mar 25, 2020 11:57:46 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो